Friday, Apr 26 2024 | Time 23:54 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


जख्मी बाघ एसटी-6 को ट्रेंकुलाइज कर किया स्वास्थ्य परीक्षण

जख्मी बाघ एसटी-6 को ट्रेंकुलाइज कर किया स्वास्थ्य परीक्षण

अलवर 10 जनवरी (वार्ता) राजस्थान में अलवर के सरिस्का बाघ परियोजना के एंक्लोजर में उपचाराधीन जख्मी बाघ एसटी-6 का रविवार को सवाई माधोपुर से आए डॉ. राजीव गर्ग की देखरेख में स्वास्थ्य परीक्षण किया गया।

प्राप्त सूचना के अनुसार स्वास्थ्य परीक्षण के लिए बाघ को ट्रेंकुलाइज करना पड़ा। बाघ के लगे घाव में कीड़े पाए गए हैं। वन्य जीव चिकित्सकों ने बाघ को खतरे से बाहर माना है। फिलहाल बाघ की स्वास्थ्य रक्षा के लिए सरिस्का बाघ परियोजना के अधिकारी और वनकर्मी प्रयासरत हैं।

विदित रहे कि सरिस्का अभयारण्य के बूढ़े बाघ एसटी-6 की पूंछ के ऊपरी हिस्से में गत वर्ष अक्टूबर में जख्म हो गया था। गत आठ नवंबर को जब यह बाघ बेहोश होकर गिरा तो सरिस्का के अधिकारियों ने इसका इलाज शुरू कराया। बाघ को एंटीबायोटिक दवाएं भी दी गई, लेकिन अभी तक उसके स्वास्थ्य में अपेक्षित सुधार नहीं हो सका है। जख्मी बाघ पर विशेष निगरानी रखने की दृष्टि से उसे सरिस्का के अधिकारियों ने एंक्लोजर में रखा है और वनकर्मियों की टीम उसके स्वास्थ्य, व्यवहार एवं दैनिक गतिविधियों पर लगातार नजर रखे हुए है।

उप वन संरक्षक सुदर्शन शर्मा ने बताया कि जख्मी बाघ के जख्म एवं उसकी स्वास्थ्य जांच के लिए रविवार को सरिस्का टाइगर प्रोजेक्ट के अधिकारियों ने सवाई माधोपुर से डॉ राजीव गर्ग को सरिस्का बुलाया गया। दोनों पशु चिकित्सकों की राय के अनुसार नर बाघ के घाव का उपचार आवश्यक बताया गया। सरिस्का के क्षेत्र निदेशक आर एन मीणा के दिशा निर्देशन में इस बाघ को ट्रेंकुलाइज कर उसका उपचार शुरू कराया गया। बाघ की पूंछ पर लगे घाव में मेगट्स पाए गए हैं। चिकित्सकों ने फिलहाल बाघ की स्थिति में सुधार बताया है।

जैन रामसिंह

वार्ता

image