Tuesday, Aug 9 2022 | Time 04:33 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


जयपुर के जंतर मंतर पर कराया गया योग प्रोटकॉल का अभ्यास

जयपुर के जंतर मंतर पर कराया गया योग प्रोटकॉल का अभ्यास

जयपुर 21 जून (वार्ता) राजस्थान की राजधानी जयपुर में आठवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर आज राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान द्वारा जंतर-मंतर पर योग प्रोटकॉल का अभ्यास कराया गया

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि केन्द्रीय मंत्री अर्जुनराम मेघवाल ने योग के महत्व को बताते हुए कहा कि योग में हम आसन, प्राणायाम एवं ध्यान को सम्मिलित करते है योग हमारी आत्मिक शक्ति को बढ़ाता है1

संस्थान के कुलपति प्रोफ़ेसर संजीव शर्मा ने बताया कि आठवें अंन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस पर आयोजित किए जाने वाले कार्यक्रम की श्रृंखला पिछले सौ दिनों से चल रही है, उस शृंखला के क्रम में गत दो मई को जलमहल पर योगासन का प्रदर्शन किया गया। 17 जून को हवामहल पर योग प्रदर्शन किया गया और इसके अगले दिन पत्रिका गेट, जवाहर सर्कल पर योग प्रोटकॉल का अभ्यास कराया गया तथा 20 जून को योग जागरूकता रैली एवं जुम्बा डान्स पर्फ़ोर्मन्स जैसे कार्यक्रमों का आयोजन किया गया।

उन्होंने कहा कि इन कार्यक्रमों का मुख्य उद्देश्य जन-जन में यह संदेश पहुंचाना है कि योग हमारे शारीरिक, मानसिक एवं आध्यात्मिक स्वास्थ्य एवं दीर्घ निरोग आयु के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। कार्यक्रम में राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान के शिक्षक, छात्र, कर्मचारी, एपेक्स विश्वविद्यालय के छात्र, प्रतिनिधि, सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) एवं सीआरपीएफ के लोग, नेहरू युवा केंद्र तथा अन्य सामाजिक संगठनों एवं आमजन की भी भागीदारी रही।

जोरा

वार्ता

More News
फिट्जी जयपुर सेंटर के छात्र पार्थ भारद्वाज ने जेईई मेन-2022 में सौ प्रतिशत एनटीए हासिल किया

फिट्जी जयपुर सेंटर के छात्र पार्थ भारद्वाज ने जेईई मेन-2022 में सौ प्रतिशत एनटीए हासिल किया

08 Aug 2022 | 9:38 PM

जयपुर, 08 अगस्त (वार्ता) फिट्जी जयपुर सेंटर के छात्र पार्थ भारद्वाज ने जेईई मेन-2022 में सौ प्रतिशत एनटीए हासिल करके एआईआर-3 प्राप्त किया हैं वहीं सेंटर से सत्तर प्रतिशत से अधिक छात्रों ने जेईई एडवान्स् 2022 के लिए क्वालीफाई किया हैं।

see more..
image