Friday, Apr 26 2024 | Time 21:56 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


आईआईएम की पाठशाला में योगी ने कहा मनुष्य उम्र भर सीखता है

आईआईएम की पाठशाला में योगी ने कहा मनुष्य उम्र भर सीखता है

लखनऊ, 08 सितम्बर (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि जीवन सीखने के लिए है और मनुष्य उम्र भर सीखता है ।

श्री योगी ने रविवार को यहां भारतीय प्रबंधन संस्थान (आईआईएम ) परिसर में मंत्रियों की पाठशाला के उद्घाटन सत्र में कहा कि मनुष्य ईश्वर की श्रेष्ठतम कृति है । मनुष्य का जीवन सीखने के लिए ही होता है। उन्होंने कहा कि सीखने के लिए कोई उम्र नहीं होती । व्यक्ति उम्र भर कुछ न कुछ सीखता रहता है।

उन्होंने कहा कि लीडरशिप डवलपमेंट प्रोग्राम प्रदेश के समग्र विकास में सहायक होगा। उन्होंने कहा कि हमें सीखने के लिए जहां कहीं भी अवसर मिले उसका लाभ अवश्य लेना चाहिए। प्रदेश के सर्वांगीण विकास में इस तरह के प्रशिक्षण कार्यक्रम सहायक सिद्ध हो सकते हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार सुशासन, प्रबंधन, नेतृत्व कौशल और जनभागीदारी को बेहतर ढंग से जानने के लिए आईआईएम संस्थान से सहयोग प्राप्त कर रही है। पहली बार किसी राज्य सरकार ने देश में अपने राजनीतिक नेतृत्व की दक्षता के लिए देश के इस श्रेष्ठ प्रबन्धन संस्थान से प्रशिक्षण लेने का फैसला किया है।

उन्होंने अपने अनुभव साझा करते हुए कहा कि एक प्रशासनिक अधिकारी द्वारा दिए गए सुझावों को प्राथमिक विद्यालयों पर लागू किया। इसका काफी फायदा हुआ। शासन की योजनाओं को जनता तक पहुंचाने में शिक्षण संस्थान महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं।

श्री योगी ने कहा कि मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के पहले 100 दिन सरकार के साहस, निर्णय लेने की क्षमता और लोक कल्याण की संकल्पबद्घता दर्शाते हैं। उन्होंने कहा कि सरकार जनता की आशाओं और आकांक्षाओं की कसौटी पर खरी उतरी है।

इस मौके पर श्री योगी ने प्राथमिकताएं तय करने के साथ देश व चुनिंदा विकसित राज्यों की तुलना में यूपी की सामाजिक-आर्थिक संदर्भों की जानकारी दी ।

त्यागी

जारी वार्ता

image