Saturday, Apr 27 2024 | Time 00:14 Hrs(IST)
image
राज्य


आंध्र प्रदेश की सरकार का फैसला, निजी विश्वविद्यालयों में 'संयोजक' कोटे के तहत 35 फीसदी सीट आरक्षित

आंध्र प्रदेश की सरकार का फैसला, निजी विश्वविद्यालयों में 'संयोजक' कोटे के तहत 35 फीसदी सीट आरक्षित

विजयवाड़ा, 27 अक्टूबर (वार्ता) आंध्र प्रदेश की सरकार ने निजी विश्वविद्यालयों में 'संयोजक' कोटे के तहत 35 फीसदी सीटाें को आरक्षित रखने और विश्वविद्यालयों द्वारा ली जाने वाली फीस को तय करने का फैसला लिया है।

युवजन श्रमिक रायथू कांग्रेस पार्टी ने यह अहम कदम उठाया है ताकि शिक्षा की पहुंच सभी तक आसानी से हो और निम्न तथा मध्यम वर्गीय परिवारों से ताल्लुक रखने वाले मेधावी विद्यार्थियों को कोई परेशानी न हो।

.

पिछले काफी समय से निजी विश्वविद्यालयों द्वारा फीस की मोटी रकम वसूली जा रही है, इसके बोझ तले निम्न व मध्यम वर्गीय विद्यार्थी दब जाते हैं और उन्हें बेहतर शिक्षा पाने में कठिनाई होती है।

ॲप्सचे (आंध्र प्रदेश स्टेट काउंसिल ऑफ़ हायर एजुकेशन) के अध्यक्ष प्रोफेसर हेमाचंद्र रेड्डी ने यहां बुधवार को अपने एक बयान में कहा कि पहले बताई गई समस्याओं का हल निकालने के लिए राज्य सरकार ने निजी विश्वविद्यालयों में 'संयोजक' कोटा के तहत 35 फीसदी सीट को आरक्षित रखने और इनके द्वारा ली जाने वाली फीस को तय करने का निर्णय लिया है।

उन्होंने कहा कि ये 35 प्रतिशत सीटें राज्य स्तर पर आयोजित कॉमन एंट्रेंस टेस्ट के आधार पर सरकार द्वारा उम्मीदवारों को आवंटित की जाएंगी।

किसी भी विश्वविद्यालय को अधिक फीस वसूलने या कोटे के तहत आरक्षित सीटे किसी और को देने का अधिकार नहीं होगा।

हालांकि, जब यूजीसी के नियामक निकाय के रूप में डीम्ड विश्वविद्यालयों की बात आती है, तो यह नीति लागू नहीं होगी, लेकिन सरकार द्वारा यूजीसी को पहले ही इस बात की सूचना दे दी गई है कि निकाय सरकार को ऐसा करने की अनुमति प्रदान करें और उन्हें इस मामले पर जवाब मिलने का इंतजार है।

फीस तय करने के अलावा, सरकार 'जगन्ना विद्या दीवेना' के तहत उन विद्यार्थियों की फीस का भुगतान भी करेगी, जो अपनी फीस भर पाने के लिए सक्षम नहीं हैं।

श्री रेड्डी ने कहा कि मुख्यमंत्री वाई एस जगन मोहन रेड्डी का लक्ष्य राज्य के हर एक विद्यार्थी को सुगम और सुलभ शिक्षा प्रदान करना है।

अरिजीता जितेन्द्र

वार्ता

More News
मोदी को फिर से प्रधानमंत्री बनाने प्रदेश के मतदाताओं ने किया मतदान: शर्मा

मोदी को फिर से प्रधानमंत्री बनाने प्रदेश के मतदाताओं ने किया मतदान: शर्मा

26 Apr 2024 | 11:52 PM

भोपाल, 26 अप्रैल (वार्ता) मध्यप्रदेश भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष एवं खजुराहो सांसद विष्णुदत्त शर्मा ने आज कहा मतदाताओं के उत्साह से यह साबित हो गया है कि देश की जनता श्री नरेंद्र मोदी को तीसरी बार प्रधानमंत्री बनाने के संकल्प को पूरा करने के लिए मतदान किया है। इसके लिए वे सभी मतदाताओं, नागरिकों का हार्दिक अभिनंदन और बधाई देते हैं।

see more..
मध्यप्रदेश में छह सीटों पर 58़ 26 प्रतिशत से अधिक मतदान

मध्यप्रदेश में छह सीटों पर 58़ 26 प्रतिशत से अधिक मतदान

26 Apr 2024 | 11:51 PM

भोपाल, 26 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के तहत मध्यप्रदेश में आज छह संसदीय क्षेत्राें के 12,828 मतदान केंद्रों पर एक करोड़ 11 लाख 62 हजार से अधिक मतदाताओं में से औसतन 58़ 26 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट डाले। इसके साथ ही सभी 80 प्रत्याशियों की किस्मत ईवीएम में कैद हो गयी। मतदान शांतिपूर्ण ढंग से निर्विघ्न संपन्न हुआ।

see more..
image