Friday, Apr 26 2024 | Time 21:53 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


आजीविका मिशन के तहत महिलाओं को किया जा रहा है आत्मनिर्भर :अनुराग

लखनऊ 18 फरवरी (वार्ता) उत्तर प्रदेश राज्य ग्रामीण मिशन के तहत स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं को आजीविका संबंधी विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से स्वरोजगार उपलब्ध कराकर उन्हें आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर किया जा रहा है।
ग्राम्य विकास विभाग के प्रमुख सचिव अनुराग श्रीवास्तव ने सोमवार को यह जानकारी देते हुए बताया कि सर्व शिक्षा अभियान, बेसिक शिक्षा तथा कस्तूरबा विद्यालय के छात्र-छात्राओं के यूनीफार्म की सिलाई (ड्रेस मेकिंग) कार्य से स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं को जोड़ा जा रहा है।
उन्होंने बताया कि चालू वित्तीय वर्ष में अब तक कुल 4,83,238 स्कूल यूनीफार्म का आदेश स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं को मिल चुका है। इसके अलावा इटावा जिले में आईटीआई एवं समूह की महिलाओं द्वारा स्कूल यूनीफार्म के सिलाई का कार्य भी किया जा रहा है। साथ ही खेती-किसानी में आमदनी बढ़ाने के लिए फार्म मशीनरी बैंक के तहत उपकरण उपलब्ध कराये जा रहे हैं।
श्री श्रीवास्तव ने बताया कि इसके अतिरिक्त ऊषा सिलाई स्कूल, जन शिक्षण संस्थान तथा आरसेटी आदि के माध्यम से प्रशिक्षण दिलाने का कार्य भी किया जा रहा है। इसके अतिरिक्त दुग्ध उत्पादन, हैण्डीक्राफ्टर तथा कृषि आधारित आदि में आजीविका को प्रोत्साहित करके महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में कार्य किया जा रहा है।
त्यागी
वार्ता
image