Monday, May 6 2024 | Time 04:27 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


आदमखोर तेंदुआ पकड़ा गया

बड़वानी, 24 अप्रैल (वार्ता) मध्यप्रदेश के बड़वानी जिले के सेंधवा के वन विभाग ने आज उस तेंदुए को पकड़ने का दावा किया है जिसने जिले के धनोरा वन परिक्षेत्र में दो बच्चों को सोते हुए घर से उठाकर मार डाला था।
सेंधवा के वन मंडल अधिकारी आईएस गडरिया ने बताया कि सेंधवा वन मंडल के धनोरा वन परिक्षेत्र के चाचरिया वन क्षेत्र में दो अलग-अलग स्थानों पर एक आदमखोर तेंदुए ने सुनसान घरों में सो रहे दो बच्चों को मारकर खा लिया था।उन्होंने बताया कि वन विभाग द्वारा उस तेंदुए को पकड़ने के लिए लगातार की जा रही निगरानी और प्रयासों के दौरान बुधवार सुबह उसे पिंजरे में कैद कर लिया गया है।
डीएफओ ने बताया कि अब उसका उपचार करने के बाद उसे दूसरे घने जंगल में छोड़ा जाएगा, जहां वह आसानी से जंगली जानवरों का शिकार कर सकेगा और मानवीय द्वंद से दूर रहेगा।
एसडीओ (वन) राकेश लहरी ने बताया कि 4 अप्रैल की घटना के बाद स्थापित किए गए पिंजरे में नवानी गांव से एक पांच वर्षीय नर तेंदुए को पकड़ा गया। उन्होंने बताया कि कंपार्टमेंट नंबर 637 में जहां पिंजरा लगाया गया था, वहां से कुछ दूरी से तेंदुआ 8 वर्षीय आदिवासी बालक शिवराज को सोते हुए झोपड़ी से खींचकर लाया था। अगले दिन घर से करीब 400 मीटर दूर उसका धड़ विहीन शव मिला था। बाद में खोपड़ी भी बरामद कर जांच के लिए भेज दी गयी।
उन्होंने बताया कि इसी पिंजरे में एक लकड़बग्घा भी फंसा था, लेकिन वह खुले गेट से भाग गया। वन अधिकारियों ने बताया कि 17 अक्टूबर 2023 को भी यहां से करीब 15 किलोमीटर दूर रावलिया माल में एक तेंदुए ने दादी के साथ सो रही 7 वर्षीय आदिवासी बच्ची को उठा लिया था। उसकी खोपड़ी बरामद हुई थी और शरीर के अन्य अंग तेंदुए ने खा लिए थे। वन अधिकारियों के मुताबिक यह वही तेंदुआ है जिसने क्षेत्र में दो बच्चों को अपना शिकार बनाया है।
सं बघेल
वार्ता
More News
मोदी सात मई को खरगाेन और धार प्रवास पर रहेंगे

मोदी सात मई को खरगाेन और धार प्रवास पर रहेंगे

05 May 2024 | 9:52 PM

भोपाल, 05 मई (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सात मई को मध्यप्रदेश के खरगोन और धार जिले के प्रवास पर रहेंगे। वे इस दौरान खरगोन और धार जिले में जनसभाओं को संबोधित करेंगे।

see more..
image