Tuesday, Apr 30 2024 | Time 02:27 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


आयुर्वेदिक मेडिकल कॉलेज का नाम विद्यासागर के नाम पर - यादव

कुंडलपुर, 16 अप्रैल (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने आज कहा कि सागर में खुलने वाले आयुर्वेदिक मेडिकल कॉलेज का नामकरण आचार्यश्री विद्यासागर महाराज के नाम पर किया गया है।
डॉ यादव ने दमोह जिले में स्थित प्रसिद्ध दिगंबर जैन तीर्थक्षेत्र कुंडलपुर में आचार्य समयसागर महाराज के “आचार्यपद पदारोहण” समारोह को संबोधित किया। इस समारोह में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख डॉ मोहन भागवत, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष विष्णुदत्त शर्मा, राज्य के श्रम मंत्री प्रहलाद पटेल और अनेक जनप्रतिनिधि भी मौजूद थे।
डॉ यादव ने पूरे देश भर से आए दिगंबर जैन मुनियों, आर्यिकाओं और लाखों धर्मावलंबियों के बीच अपने संबोधन में हाल ही में देह परिवर्तन करने वाले आचार्यश्री विद्यासागर महाराज के व्यक्तित्व और कृतित्व का जिक्र करते हुए उनका स्मरण किया। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने निर्णय लिया है कि खुले में मांस की बिक्री भी नहीं होगी। सरकारी स्कूलों के पाठ्यक्रम में भगवान महावीर स्वामी समेत सभी 24 तीर्थंकरों के बारे में पाठ होंगे।
मुख्यमंत्री ने आचार्यश्री विद्यासागर महाराज का स्थान लेने वाले आचार्य समयसागर महाराज और मंचासीन अन्य दिगंबर जैन मुनियों को प्रणाम करते हुए उनसे आशीर्वाद लिया।
इसके पहले समारोह को डॉ मोहन भागवत ने संबोधित किया। हालाकि उस वक्त मुख्यमंत्री कार्यक्रम में नहीं पहुंच पाए थे। डॉ मोहन भागवत ने आचार्यश्री विद्यासागर महाराज के साथ हुयीं उनकी मुलाकातों का जिक्र किया और कहा कि उनके विचार सदैव देश और देश की संस्कृति के हित में रहे। उनके विचार सदैव प्रेरक रहे और आगे भी रहेंगे।
डॉ भागवत ने भी आचार्य पद ग्रहण करने वाले श्री समयसागर महाराज का उपदेश सुना और उन्हें नमन कर उनसे आशीर्वाद प्राप्त किया। समारोह का संचालन मुनि प्रमाणसागर महाराज ने किया। मंचासीन देश के प्रसिद्ध जैन संतों योगसागर महाराज, सुधासागर महाराज, अभयसागर महाराज, संभवसागर महाराज और अन्य मुनिराजों ने भी संबोधित किया।
प्रशांत
वार्ता
More News
लोकतंत्र और संविधान को बचाने का एकमात्र अवसर है यह चुनाव : राहुल

लोकतंत्र और संविधान को बचाने का एकमात्र अवसर है यह चुनाव : राहुल

29 Apr 2024 | 11:08 PM

बिलासपुर 29 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने सोमवार को कहा कि 2024 का चुनाव दो विचारधाराओं की लड़ाई ही नहीं बल्कि लोकतंत्र और संविधान को बचाने का एकमात्र अवसर है ।

see more..
image