Saturday, Apr 27 2024 | Time 10:47 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


आश्रम छात्रावासों को आवंटित भूमि का राजस्व रिकार्ड में किया जाएगा अंकन

जयपुर, 29 सितम्बर (वार्ता) राजस्थान में जनजाति विकास विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजेश्वर सिंह ने अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि वे विभाग के समस्त आवासीय विद्यालयों, आश्रम छात्रावासों, स्कूलों एवं मॉं-बाड़ी केन्द्रों को आंवटित भूमि का राजस्व रिकार्ड़ में अंकन के लिए दो अक्टूबर से आपरेशन विद्या भूमि अभियान चलाया जाय।
श्री सिंह ने आज विभाग के समस्त उपायुक्तों, अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद तथा पदेन परियोजना अधिकारी (माडा) को भेजे पत्र में कहा है विभाग के समस्त संस्थानों को आवंटित भूमि का राजस्व रिकार्ड में अमल दरामद नहीं हुआ है, उनका राजस्व रिकार्ड में नाम दर्ज कराने के लिए दो अक्टूबर गांधी जयन्ती से 14 नवम्बर, पं. नेहरू जयन्ती (बाल दिवस) तक ’’ऑपरेशन विद्या भूमि’’ नामक विशेष अभियान चला कर यह कार्य पूर्ण किया जायेगा।
उन्होंने बताया कि जनजाति क्षेत्रीय विकास विभाग के अधीन राज्य में 372 आश्रम छात्रावास, 21 एकलव्य मॉडल रेजीडेन्सियल स्कूल, 13 रेजीडेन्सियल स्कूल, दो मॉडल पब्लिक रेजीडेन्सियल स्कूल, 13 खेल छात्रावास, 7 कॉलेज छात्रावास, 6 बालिका बहुउद्देशीय छात्रावास तथा 2609 मॉ-बाड़ी केन्द्र संचालित हैं।
उन्होंने कहा है कि वे सम्बधित विद्यालय के संस्था प्रधान, सम्बधित छात्रावास के वार्डन तथा सम्बधित मॉं-बाड़ी केन्द्र के शिक्षा सहयोगी से निर्धारित प्रपत्र में अन्तर्निहित सूचना प्राप्त करें तथा जिन संस्थाओं को आवंटित भूमि का राजस्व रिकार्ड़ में अमल दरामद नहीं हुआ है उनका अभियान अवधि के दौरान आवंटित भूमि को राजस्व रिकार्ड में दर्ज करवाये।
रामसिंह
वार्ता
image