Saturday, Apr 27 2024 | Time 09:32 Hrs(IST)
image
Profile » Press Release


इंटरनेशनल बिल्डिंग इंस्टीट्यूट ने औपचारिक रूप से लॉन्च किया वेल वी2

Business Wire India












दो साल तक व्यापक विकास, गहन अनुप्रयोग और समीक्षा के बाद, इंटरनेशनल वेल बिल्डिंग इंस्टीट्यूट (आईडब्ल्यूबीआई) ने आज औपचारिक रूप से वेल बिल्डिंग स्टैंडर्ड का नवीनतम संस्करण - वेल वी2 (WELL v2) लॉन्च किया। यह नव क्रमागत (ग्रेजुएटेड) मानक आईडब्ल्यूबीआई की रेटिंग प्रणाली का अब तक का सबसे लचीला और उत्तरदायी संस्करण है और समूचे वेल तंत्र की नींव के रूप में कार्य करता है।



आईडब्ल्यूबीआई के अध्‍यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी रिक फेड्रिजी ने कहा, 2014 में हमारे द्वारा वेल को पेश किए जाने के बाद से ही बेहतर इमारतें, जीवंत समुदाय और मजबूत संगठन हमारे मिशन के मूल में रहे हैं। यहां पहुंचने के लिए राह लंबी थी, लेकिन हम सुनिश्चित हैं कि वेल वी2 हर चुनौती का सामना करने के लिए पर्याप्त रूप से पुष्ट, मजबूत और लचीला है। एक वैश्विक महामारी से लेकर सामाजिक न्याय तक, वेल वी2 एक सुसंगत, मापनीय और वैश्विक रेटिंग प्रणाली साबित हुई है, जो किसी भी प्रकार के संगठन या क्षेत्र के लिए उत्तरदायी, समावेशी, तकनीकी रूप से सुदृढ़, ग्राहक-केंद्रित और लागू करने योग्य है।”

 

वेल वी2 इमारतों और संगठनों के लिए अधिक विचारशील और सुविचारित स्थल देने का एक साधन है, जो बेहतर मानवीय स्वास्थ्य और कल्याण में योगदान देता है। इसमें रणनीतियों का एक समूह शामिल है, जिसका उद्देश्य डिजाइन हस्तक्षेपों, परिचालन प्रोटोकॉल व नीतियों और स्वास्थ्य व कल्याण की संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्धता के माध्यम से मानव स्वास्थ्य को सुधारना है। वेल बिल्डिंग स्टैंडर्ड के पहले संस्करण (वेल वी1) की आरंभिक नींव पर निर्मित, वेल वी2 दुनियाभर के वेल उपयोगकर्ताओं, चिकित्सा और डिजाइन व्यवसाय से संलग्न लोगों, लोक स्वास्थ्य पेशेवरों और भवन विज्ञानियों के विविधतापूर्ण समुदाय से विशेषज्ञता प्राप्त करता है।

 

वेल वी2 पिछली पुनरावृत्तियों और पायलट्स को एक एकल रेटिंग प्रणाली में समेकित करता है, जिसे सभी प्रकार की परियोजनाओं और क्षेत्रों के उपयुक्त होने के लिए डिजाइन किया गया है। इस प्रणाली का इरादा विविध प्रकार की परियोजनाओं व भौगोलिकताओं के अनुरूप होने और नए साक्ष्य व निरंतर विकसित होती सार्वजनिक स्वास्थ्य अत्यावश्यकताओं की प्रतिक्रिया में समय के साथ विशिष्टता और विशेषज्ञता में वृद्धि करना है। यह मानक 10 अवधारणाओं पर केंद्रित है - वायु, जल, पोषण, प्रकाश, गति, उष्णता संबंधी आराम, ध्वनि, सामग्री, मन और समुदाय - जो मानव स्वास्थ्य और कल्याण पर असर डालते हैं।

 

इन अवधारणाओं के अंतर्गत हर फीचर उपलब्ध प्रमाणों से जांचा-परखा गया है, जो डिजाइन, नीति और भवन-केंद्रित रणनीतियों को स्वास्थ्य व कल्याण के परिणामों से जोड़ते हैं; दस्तावेजीकरण और/या प्रदर्शन के परीक्षण के माध्यम से ग्रीन बिजनेस सर्टिफिकेशन इंक. (जीबीसीआई) द्वारा तृतीय-पक्ष से सत्यापित है; वेल वी1 और / या वेल वी2 पायलट के माध्यम से परीक्षित किया गया है, 54 देशों में 413 मिलियन वर्ग फुट से अधिक का प्रतिनिधित्व करने वाली टाइपोलॉजी की एक विस्तृत श्रृंखला से 3,300 से ज्यादा परियोजनाओं द्वारा अपनाया जाना और उद्‌ग्रहण सिद्ध किया गया है; और स्वास्थ्य व डिजाइन क्षेत्र में काम करने वालों, विषय विशेषज्ञों, उपयोगकर्ताओं और अन्य तृतीय पक्षों के विविधतापूर्ण समुदाय से मिलने वाले बाहरी इनपुट को शामिल करता है।

 

आईडब्ल्यूबीआई अध्यक्ष रैशेल गुटेर ने कहा, “विश्व स्तर पर स्वास्थ्य और कल्याण को उन्नत करने के लिए प्रमुख साधन के रूप में, वेल बिल्डिंग स्टैंडर्ड लोगों को काम करने, जिंदगी जीने, परफॉर्म करने और अपने सर्वश्रेष्ठ का एहसास करने में सहायता देता है। साधन के तौर पर वेल के साथ, आईडब्ल्यूबीआई हमारी जानकारी को हमारे कार्य और अभ्यास में बदलने में मदद करता है। हमने अधिक सुलभ, अनुकूलनीय और निष्पक्ष रेटिंग प्रणाली में जो कुछ भी सीखा है, वह व्यवस्थित ढंग से आगे बढ़ाया, जिसे नवीनतम वैज्ञानिक अनुसंधान और उद्योग की सर्वोत्तम प्रथाओं द्वारा निरंतर अवलंब मिल रहा है। वेल वी2 ने बखूबी दिखाया है कि यह गतिशील, लचीला, मान्य है और दुनिया को बदलने के लिए तैयार है।”

 

गुटेर ने आगे कहा, 2018 में वेल वी2 प्रायोगिक के लॉन्च के बाद से, हमने अपने वैश्विक समुदाय के हजारों सदस्यों से मिले फीडबैक को समाहित करने के लिए अथक प्रयास किए हैं - यानी यह सुनिश्चित किया कि कोई कसर बाकी न रह जाए, कोई रणनीति बिना जांची न रहे और कोई भी विषय बगैर परखा न रहे। अब, जैसा कि वेल वी2 ने प्रायोगिक चरण से प्रामाणिक दर्जा हासिल कर लिया है, यह क्षण वर्षों के सह-निर्माण की परिणति को दर्शाता है, जो दुनिया भर में इमारतों, समुदायों और संगठनों में हर तरफ तरंगित होगा।

 

वेल वी2 प्रायोगिक (पायलट) को आईडब्ल्यूबीआई के वैश्विक समुदाय ने त्वरित रूप से अपनाया और इसे जारी करने के बाद से पायलट के तहत वेल प्रमाणन प्राप्त करने के लिए 3,300 से ज्यादा परियोजनाओं ने पंजीकरण कराया है। वेल के लिए विकास प्रक्रिया का एक प्रमुख तत्व विभिन्न व्यक्तियों से इनपुट हासिल करना है। दो साल के प्रायोगिक चरण के दौरान वेल वी2 ने कठोर विकास प्रक्रिया के माध्यम से निरंतर सुधार और शोधन किया। इसमें छह महीने की सार्वजनिक टिप्पणी अवधि भी शामिल है, जिस दौरान सैकड़ों टिप्पणियां मिलीं। साथ ही, विकास प्रक्रिया में 150 से अधिक वेल अवधारणा परामर्शदाताओं की समीक्षा और प्रतिक्रिया; अंतिम हितधारक समीक्षा के दौरान मिलीं हजारों और टिप्पणियां; तथा विभिन्न परियोजनाओं और अलग-अलग तरह के स्थानों में वेल वी2 प्रायोगिक के कार्यान्वयन का समर्थन करने वाले स्पष्टीकरण और रणनीति प्रदान करने के लिए आठ प्रकाशित परिशिष्ट भी शामिल हैं। इसके अतिरिक्त, कोविड-19 पर आईडब्ल्यूबीआई टास्क फोर्स, जिसमें विश्व स्तर पर जाने-माने 16 वैचारिक नेतृत्वकर्ता सह-अध्यक्ष की भूमिका में और 30 देशों के करीब 600 पेशेवर, बाजार लीडर और विशेषज्ञ शामिल हैं, ने सामूहिक रूप से 40-दिवसीय तेज प्रयास के दौरान हजारों और भी टिप्पणियां क्राउडसोर्स कीं, ताकि वेल वी2 को अधिक मजबूत बनाने के तरीकों का आकलन किया जा सके, जिससे वह रोकथाम और तैयारी, लचीलेपन और बहाली यानी रिकवरी का बेहतर समर्थन कर सके।

 

साथियों से जुड़ने और सीखने के अवसरों के लिए बेहतर प्रशिक्षण समर्थन और गहरे-शोधों से, वेल वी2 अपने साथ संवर्द्धनों, उत्पादों और सेवाओं का एक समूह लेकर आया है जो यह पुन: नियोजन करेगा कि संगठन वेल और बढ़ते वैश्विक समुदाय के साथ कैसे जुड़ते हैं। शेष वर्ष के दौरान और उससे आगे, आईडब्ल्यूबीआई नए संसाधन और उपकरण जारी करेगा, जो व्यक्तियों के एक-दूसरे से और आईडब्ल्यूबीआई के डिजिटल प्लेटफॉर्म के साथ जुड़ने के तरीके को पूरी तरह बदल देंगे। पहले से ही उपलब्ध, एक नए वेल वी2 स्काईब्रिज टूल को वेल वी2 प्रायोगिक और वेल वी2 के बीच महत्वपूर्ण समानता और अंतर का आकलन करने में पेशावरों की मदद करने के लिए डिजाइन किया गया है।

 

वेल वी2 की प्रायोगिक चरण से क्रमागत उन्नति (ग्रेजुएशन) के साथ, नए वेल वी2 प्रायोगिक और वेल वी1 परियोजनाओं के लिए पंजीकरण 31 दिसंबर, 2020 को बंद हो जाएगा। वेल एपी परीक्षण 2021 के अंत तक वेल वी1 पर आधारित रहेगा।

 

वेल वी2 के बारे में अधिक जानकारी के लिए, https://v2.wellcertified.com/wellv2/en/overview पर विजिट करें और आगामी वेबकास्ट, Let's celebrate: WELL v2 is here में 24 सितंबर, 2020 को शामिल हों।

 

इंटरनेशनल वेल बिल्डिंग इंस्टिट्यूट के विषय में

इंटरनेशनल वेल बिल्डिंग इंस्टिट्यूट (आईडब्लूबीआई) एक वैश्विक आन्दोलन है। इसका उद्देश्य अपने भवनों, समुदायों और संगठनों को इस प्रकार रूपांतरित करना है जिससे कि लोगों को विकास करने में मदद मिल सके। वेल वी2 (v2) पायलट इसके प्रचलित वेल बिल्डिंग स्टैण्डर्ड (डब्लूईएलएल) का नवीनतम वर्शन है। वेल कम्युनिटी स्टैण्डर्ड पायलट जिला स्तरीय रेटिंग सिस्टम है जो स्वस्थ समुदायों के लिए नया वैश्विक बेंचमार्क स्थापित करता है। वेल विशेषकर उन विधियों पर ध्‍यान केंद्रित करता है जिनसे भवनों और समुदायों, और उनकी हर चीज से हमारे आराम में बढ़ोतरी हो, बेहतर विकल्प मिलें, और जो हमारे स्वास्थ्य एवं तंदुरुस्ती के साथ समझौता नहीं करके उसमें वृद्धि करे। आईडब्लूबीआई वेल एपी क्रेडेंशियल के प्रबंधन, प्रयोज्य अनुसंधान का उद्यम, शैक्षणिक संसाधनों का विकास, और हर जगह सेहत एवं तंदुरुस्ती को बढ़ावा देने वाली नीतियों की हिमायत के माध्यम से वैलनेस कम्युनिटी को संगठित करता है। आईडब्लूबीआई विश्व के सबसे बड़े कॉर्पोरेट सिटीजनशिप अभियान, यूनाइटेड नेशंस ग्लोबल कॉम्पैक्ट में सहभागी है और वेल के प्रयोग के सहारे संयुक्त राष्ट्र संघ के संवहनीय विकास लक्ष्यों (एसडीजी) को आगे बढ़ाने में विभिन्न कंपनियों की सहायता करता है। वेल से सम्बंधित अधिक जानकारी यहाँ देखें।

 

इंटरनेशनल वेल बिल्डिंग इंस्टिट्यूट (आईडब्लूबीआई), वेल बिल्डिंग स्टैण्डर्ड, वेल v2, वेल सर्टिफाइड, वेल एपी, वेल पोर्टफोलियो, वेल पोर्टफोलियो स्‍कोर, द वेल कॉन्‍फ्रेंस, वी आर वेल, द वेल कम्‍युनिटी स्‍टैंडर्ड, वेल हेल्थ-सेफ्टी रेटिं, वेल हेल्‍थ-सेफ्टी रेटेड, वेल वर्कफोर्स, वेल और अन्य, तथा उनके सम्बंधित विभिन्न लोगो संयुक्त राज्य अमेरिका और अन्य देशों में इंटरनेशनल वेल बिल्डिंग इंस्टिट्यूट पीबीसी के ट्रेडमार्क या प्रमाणन मार्क्स हैं।



businesswire.com पर सोर्स विवरण देखें : https://www.businesswire.com/news/home/20200915006099/en/
 
संपर्क:

जूडिथ वेब, media@wellcertified.com

 

घोषणा (अस्वीकरण): इस घोषणा की मूलस्रोत भाषा का यह आधिकारिक, अधिकृत रूपांतर है। अनुवाद सिर्फ सुविधा के लिए मुहैया कराए जाते हैं और उनका स्रोत भाषा के आलेख से संदर्भ लिया जा सकता है और यह आलेख का एकमात्र रूप है जिसका कानूनी प्रभाव हो सकता है।


More News
Kioxia नई जनरेशन के यूएफ़एस वर्शन 4.0 एंबेडेड फ़्लैश मेमोरी वाले डिवाइसों का नमूना ले रहा है

Kioxia नई जनरेशन के यूएफ़एस वर्शन 4.0 एंबेडेड फ़्लैश मेमोरी वाले डिवाइसों का नमूना ले रहा है

24 Apr 2024 | 12:44 PM

Kioxia नई जनरेशन के यूएफ़एस वर्शन 4.0 एंबेडेड फ़्लैश मेमोरी वाले डिवाइसों का नमूना ले रहा है

see more..
image