Saturday, Apr 27 2024 | Time 03:41 Hrs(IST)
image
राज्य


ईआरसीपी से बुझेगी तेरह जिलों की प्यास-मुख्यमंत्री

ईआरसीपी से बुझेगी तेरह जिलों की प्यास-मुख्यमंत्री

दौसा/जयपुर, 20 सितम्बर(वार्ता)राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने कहा कि ईस्टर्न राजस्थान कैनाल प्रोजेक्ट (ईआरसीपी) परियोजना के लिए 37 हजार करोड़ की योजना तैयार कर ली गई है और इस योजना के अमल में आ जाने पर दौसा सहित 13 जिलों में पेयजल एवं सिंचाई की सुविधा उपलब्ध हो सकेगी।

श्रीमती राजे ने दौसा में आयोजित एक जनसभा को सम्बोधित करते हुये कहा कि गत 7 जुलाई को प्रधानमंत्री जयपुर आये थे तब हमने इस योजना को लेकर उनसे आग्रह किया था और उन्होंने इस परियोजना का अनुमाेदन कर दिया। श्रीमती राजे ने कहा कि केन्द्रीय जल आयोग ने भी इस योजना को मंजूरी दे दी है।

श्रीमती राजे ने कहा कि राजनीति हो या घर महिलाओं को परेशानियों का सामना करना ही पड़ता है। लोग सोचते हैं महिला है ये क्या कर लेगी। जबकि महिला ठान लेती है तो इतिहास बदल देती है। महिला घर भी संभाल लेती है तो अपना क्षेत्र भी। उनकी सरकार ने महिलाओं के लिए जन्म से लेकर वृद्धावस्था तक ऐसी योजनाएं बनाई है जिससे उन्हें किसी के सामने हाथ फैलाने की जरूरत नहीं है।

उन्होंने कहा कि हमारी सरकार राजश्री योजना में बेटी को लक्ष्मी का रूप मानकर जन्म से लेकर लगातार सरकारी स्कूल में 12वीं कक्षा पास करने तक उसे 50 हजार रुपये देती है। इसके अलावा साईकिल, स्कूटी, लेपटॉप, छात्रवृत्ति, स्कूल दूर तो आने-जाने के लिए वाउचर, श्रमिक कार्डधारी है तो विवाह के लिए 55 हजार रूपये देकर महिला को सशक्त किया जा रहा है।

श्रीमती राजे ने कहा कि महिलाओं को घर का मुखिया बनाने के लिए हमने भामाशाह योजना शुरू की। हमारी बेटियों की तरफ कोई आंख उठाकर न देखे इसलिए हमने 12 साल से कम उम्र की बच्ची से दुष्कर्म करने पर फांसी की सजा का कानून बनाया। अब तक 3 आरोपियों को यह सजा सुना दी गई है। जबकि कांग्रेस के समय में निर्भया जैसे बड़े बड़े प्रकरण हो गये कांग्रेस ने कुछ नहीं किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार किसानों का 50 हजार तक का कर्जा माफ किया जो इतिहास में पहली बार है। तीन हजार करोड़ फसल बीमा में किसानों को दिये गये हैं। इतिहास में पहली बार 4 प्रतिशत वैट में कमी करके पेट्रोल-डीजल के दाम ढाई रूपये प्रति लीटर कम किये हैं।

More News
राहुल भिंड में और प्रियंका मुरैना में करेंगी सभाएं

राहुल भिंड में और प्रियंका मुरैना में करेंगी सभाएं

26 Apr 2024 | 11:53 PM

भोपाल, 26 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी 30 अप्रैल को मध्यप्रदेश के भिंड संसदीय क्षेत्र में चुनावी सभा को संबोधित करेंगे। इसके साथ ही वरिष्ठ नेता प्रियंका गांधी वाड्रा दो मई को मुरैना संसदीय क्षेत्र में सभा लेंगी।

see more..
मोदी को फिर से प्रधानमंत्री बनाने प्रदेश के मतदाताओं ने किया मतदान: शर्मा

मोदी को फिर से प्रधानमंत्री बनाने प्रदेश के मतदाताओं ने किया मतदान: शर्मा

26 Apr 2024 | 11:52 PM

भोपाल, 26 अप्रैल (वार्ता) मध्यप्रदेश भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष एवं खजुराहो सांसद विष्णुदत्त शर्मा ने आज कहा मतदाताओं के उत्साह से यह साबित हो गया है कि देश की जनता श्री नरेंद्र मोदी को तीसरी बार प्रधानमंत्री बनाने के संकल्प को पूरा करने के लिए मतदान किया है। इसके लिए वे सभी मतदाताओं, नागरिकों का हार्दिक अभिनंदन और बधाई देते हैं।

see more..
image