Saturday, Apr 27 2024 | Time 00:27 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


उत्तराखंड में भारी बारिश से जनजीवन अस्तव्यस्त, 21 मरे, 9 लापता

उत्तराखंड में भारी बारिश से जनजीवन अस्तव्यस्त, 21 मरे, 9 लापता

देहरादून, 19 अक्टूबर (वार्ता) उत्तराखंड में पिछले रविवार से लगातार हो रही भारी बारिश के कारण गधेरों नदी में मलबा आने तथा भूस्खलन के कारण 21 लोगों की मौत हो गई है, आठ घायल हुए तथा नौ लोग लापता हैं।

राज्य के विभिन्न स्थानों पर भूस्खलन के कारण पहाड़ों से पत्थर गिरने और सड़कें क्षतिग्रस्त होने के कारण अनेक राष्ट्रीय राजमार्ग, जिला और ग्रामीण मार्ग अवरुद्व हो गए हैं। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी सुबह से ही आपदाग्रस्त क्षेत्रों का निरीक्षण कर रहे हैं। उन्होंने प्रभावित परिवारों को आर्थिक सहायता देने और राहत कार्यों को युद्धस्तर पर करने का अधीनस्थों को निर्देश दिए है।

राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने मंगलवार देर शाम बताया कि नैनीताल जिले में तहसील मुक्तेश्वर के ग्राम तोता पानी में आज सुबह सात बजे भूस्खलन के कारण एक मकान पूर्णता क्षतिग्रस्त हो गया जबकि पांच लोगों की मौके पर ही मलबे में दबने से मौत हो गई है तथा एक व्यक्ति गंभीर रूप से घायल हो गया। इसी जिले की धारी तहसील के चौखटा गांव में दोपहर 12 बजे अतिवृष्टि के कारण दो लोगों की मौत हुई है जबकि पांच लोग लापता बताए गए हैं। खैरना तहसील के कैंची धाम क्षेत्र में अपराह्न दो बजे भूस्खलन के कारण एक झोपड़ी पूरी तरह नष्ट हो गई और दो लोगों की मौत हुई है।

नैनीताल जिले की ही भवाली तहसील के रामगढ़ में अतिवृष्टि से नौ लोगों की मौत हुई है, जबकि एक व्यक्ति घायल है। जिले में पिछले 12 घण्टे में 18 लोगों की मौत हो चुकी है दो लोग घायल हुए है तथा पांच लापता हैं, जबकि तीन मकान पूरी तरह नष्ट हो गए हैं।

सं राम

जारी(वार्ता)

image