Saturday, Apr 27 2024 | Time 14:32 Hrs(IST)
image
राज्य » जम्मू-कश्मीर


उम्मीद है कि अफस्पा हटाने की अपनी प्रतिबद्धता पूरी करेगी भाजपा: महबूबा

उम्मीद है कि अफस्पा हटाने की अपनी प्रतिबद्धता पूरी करेगी  भाजपा: महबूबा

श्रीनगर, 27 मार्च (वार्ता) पूर्व मुख्यमंत्री एवं पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी प्रमुख महबूबा मुफ्ती ने बुधवार को उम्मीद जताई कि केंद्र की भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सरकार जम्मू-कश्मीर में सशस्त्र बल विशेष शक्तियां अधिनियम (अफस्पा) हटाने की अपनी प्रतिबद्धता पूरी करेगी।

सुश्री मुफ्ती केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के उस बयान का जवाब दे रही थीं, जिसमें उन्होंने कहा था कि केंद्र सरकार जम्मू-कश्मीर में अफस्पा हटाने पर विचार करेगी।

जम्मू-कश्मीर स्थित गुलिस्तान न्यूज के साथ एक साक्षात्कार में, गृहमंत्री ने यह भी कहा था कि सरकार की योजना केंद्र शासित प्रदेश से सैनिकों को वापस बुलाने और कानून-व्यवस्था को अकेले जम्मू-कश्मीर पुलिस पर छोड़ने की है।

सुश्री मुफ्ती ने उम्मीद जताई कि उनकी यह बात देश में हर साल दो करोड़ नौकरियां देने के भाजपा के वादे की तरह 'जुमलेबाजी' नहीं होगी।

सुश्री मुफ्ती ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म ‘एक्स’ पर लिखा “ पीडीपी ने सैनिकों को क्रमिक रूप से हटाने के साथ-साथ कठोर अफस्पा को हटाने की लगातार मांग की है। इसने हमारे गठबंधन के एजेंडे का एक महत्वपूर्ण हिस्सा भी तैयार किया है, जिस पर भाजपा ने पूरी तरह से सहमति व्यक्त की है। देर आए दुरुस्त आए, लेकिन ऐसा तभी होगा,जब यह बात हर साल दो करोड़ नौकरियां पैदा करने या बैंक खातों में 15 लाख जमा करने जैसे खोखले वादे करने वाली जुमलेबाजी नहीं हो। कोई केवल उम्मीद कर सकता है कि वे कम से कम इस मामले में अपनी प्रतिबद्धता को पूरा करेंगे क्योंकि इससे जम्मू-कश्मीर के लोगों को बड़ी राहत मिलेगी।”

उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार को बात करनी चाहिए साथ ही कैदियों की रिहाई करनी चाहिए।

उन्होंने कहा, “ बात पर अमल करने के लिए गृह मंत्रालय पत्रकारों और वर्तमान में जेलों में बंद हजारों कश्मीरी युवाओं को बिना किसी आरोप या अभियोजन के रिहा करके शुरुआत कर सकता है।”

सोनिया, यामिनी

वार्ता

More News
श्रीनगर नाव दुर्घटना में एक और बालक का शव मिला, मृतकों की संख्या आठ हुई

श्रीनगर नाव दुर्घटना में एक और बालक का शव मिला, मृतकों की संख्या आठ हुई

27 Apr 2024 | 1:17 PM

श्रीनगर, 27 अप्रैल (वार्ता) जम्मू-कश्मीर की राजधानी श्रीनगर में झेलम नदी में नाव पलटने की घटना के 12 दिन बाद एक बालक का शव बरामद किया गया, जिससे इस घटना में मरने वालों की संख्या आठ हो गई।

see more..
दक्षिणी कश्मीर में पूजा स्थलों को अपवित्र करने के पीछे विक्षिप्त व्यक्ति: पुलिस

दक्षिणी कश्मीर में पूजा स्थलों को अपवित्र करने के पीछे विक्षिप्त व्यक्ति: पुलिस

27 Apr 2024 | 1:13 PM

श्रीनगर, 27 अप्रैल (वार्ता) दक्षिणी कश्मीर में कुछ शरारती तत्वों द्वारा स्थानीय मंदिर और मस्जिद को अपवित्र करने का प्रयास किये जाने की घटना के एक दिन बाद पुलिस ने कहा कि इसके पीछे एक मानसिक रूप से विक्षिप्त व्यक्ति का हाथ है।

see more..
जमात के पूर्व प्रवक्ता का पीएसए किया रद्द, अवैध हिरासत के लिए सरकार पर जुर्माना

जमात के पूर्व प्रवक्ता का पीएसए किया रद्द, अवैध हिरासत के लिए सरकार पर जुर्माना

27 Apr 2024 | 12:48 PM

श्रीनगर, 27 अप्रैल (वार्ता) जम्मू-कश्मीर और लद्दाख उच्च न्यायालय ने प्रतिबंधित जमात-ए-इस्लामी के एक पूर्व प्रवक्ता के खिलाफ सार्वजनिक सुरक्षा अधिनियम (पीएसए) के तहत निवारक हिरासत आदेश को अवैध और अनुचित बताते हुए रद्द कर दिया है।

see more..
image