Friday, Apr 26 2024 | Time 08:26 Hrs(IST)
image
दुनिया


ऑस्ट्रेलिया कोआला संरक्षण के लिए 3.5 करोड़ डॉलर देगा

कैनबरा 29 जनवरी (वार्ता/स्पूतनिक) आस्ट्रेलिया सरकार वृक्षों पर रहने वाले शाकाहारी प्राणी कोआला की लंबी अवधि के संरक्षण और उनके प्राकृतिक आवासों की बहाली के लिए 3.5 करोड़ डॉलर का रिकॉर्ड निवेश करेगी।
ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने शनिवार को सरकारी प्रेस बयान में कहा, “हमारा 3.5 करोड़ अमेरिकी डॉलर का निवेश कोआला के आवास को बहाल कर, कोआला आबादी के बारे में हमारी समझ में सुधार, उनके उपचार और देखभाल में प्रशिक्षण का समर्थन और स्वास्थ्य परिणामों में अनुसंधान को मजबूत करके कोआला की सुरक्षा को बढ़ाएगा।’’
उन्होंने बताया कि अगले चार वर्षों के भीतर विशेष रूप से कोआला के स्वास्थ्य और आवास संरक्षण पर परियोजनाओं और राष्ट्रीय कोआला निगरानी कार्यक्रम के विकास के लिए यह धन आवंटित किया जाएगा।
श्री मॉरिसन ने कहा कि परियोजनाएँ पहल के हिस्से के रूप में कोआला की देखभाल करने के लिए सर्वश्रेष्ठ शोधकर्ताओं, भूमि प्रबंधकों, पशु चिकित्सकों और नागरिक वैज्ञानिकों में से सर्वश्रेष्ठ को शामिल करेंगी।
गौरतलब है कि कोआला ऑस्ट्रेलिया में पाया जाने वाला एवं वृक्षों पर रहने वाला, शाकाहारी धानीप्राणी (मारसूपियल​) है। यह ‘फ़ैसकोलार्कटिडाए’ जीववैज्ञानिक कुल का इकलौता सदस्य है जो अभी तक विलुप्त नहीं हुआ है। यह पूर्वी और दक्षिणी ऑस्ट्रेलिया के तटवर्ती क्षेत्रों में मिलता है लेकिन ऐसे भी अंदरूनी इलाकों तक विस्तृत है जो अधिक शुष्क नहीं हैं। बीसवीं सदी में दक्षिण ऑस्ट्रेलिया के अधिकतर कोआला मार दिए गए थे लेकिन फिर इन्हें विक्टोरिया से लाकर यहाँ पुनर्स्थापित कर दिया गया। इसके उंगलियों के निशान मनुष्य से मिलते जुलते हैं।
संजय, यामिनी
वार्ता
More News
जिम्बाब्वे के राष्ट्रपति ने कैबिनेट में किया फेरबदल

जिम्बाब्वे के राष्ट्रपति ने कैबिनेट में किया फेरबदल

25 Apr 2024 | 11:21 PM

हरारे, 25 अप्रैल (वार्ता) श्री एमर्सन मनांगाग्वा ने जिम्बावे में पिछले वर्ष अगस्त में हुये चुनाव में दोबारा राष्ट्रपति बनने के बाद अपने मंत्रिमंडल में फेरबदल किया है।

see more..
पाकिस्तान में सैन्य अभियान में तीन आतंकवादी मारे गये

पाकिस्तान में सैन्य अभियान में तीन आतंकवादी मारे गये

25 Apr 2024 | 8:45 PM

इस्लामाबाद, 25 अप्रैल (वार्ता) पाकिस्तान के उत्तर-पश्चिम खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में सुरक्षा बलों के एक अभियान में तीन आतंकवादियों को मार गिराया है।

see more..
image