Saturday, Apr 27 2024 | Time 12:22 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


कांग्रेस को मांगने पर भी सीटों का दान नहीं दे रहा राजद : जदयू

पटना 28 मार्च (वार्ता) बिहार में सत्तारूढ़ जनता दल यूनाइटेड (जदयू) ने कांग्रेस पर कटाक्ष करते हुए आज कहा कि केंद्र में सरकार बनाने के चक्कर में गांधी परिवार ने प्रदेश में राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के सामने जिस तरह से आत्मसमर्पण किया है कि वह कांग्रेस को मांगने पर भी मनचाही सीटों का दान तक नहीं दे रहा।
जदयू के राष्ट्रीय प्रवक्ता राजीव रंजन ने गुरुवार को कहा कि गांधी परिवार की गुलामी के कारण कांग्रेस की बिहार में इतनी खस्ता हालत हो गयी है कि वह मनचाही सीटों पर चुनाव तक नहीं लड़ सकती। केंद्र में सरकार बनाने के चक्कर में गांधी परिवार ने यहां राजद के सामने जिस तरह से आत्मसमर्पण किया है उसने बिहार कांग्रेस के नेताओं के मनोबल को तोड़ दिया। उन्होंने कहा कि हालात ऐसे हैं कि राजद आज उन्हें मांगने पर भी मनचाही सीटों का दान तक नहीं दे रहा।
श्री रंजन ने कहा कि यह पहली बार नहीं है कि जब राजद सीटों के मामले में कांग्रेस को इस तरह से बेइज्जत कर रहा हो, बल्कि हर चुनाव में राजद कांग्रेस को इसी तरह उसकी औकात बताता रहता है। लोगों का कहना है कि लालू परिवार ने बिहार कांग्रेस में अपने वफ़ादार भर रखे हैं और हर चुनाव के दौरान राजद, कांग्रेस को उतनी ही सीटें देता है, जिनमें उनके वफ़ादार कांग्रेसी एडजस्ट हो सकें। बाकी कांग्रेसियों की किस्मत में गांधी और लालू परिवार की पालकी उठाना ही लिखा है। गुलामी की मानसिकता के कारण उनकी बेबसी इतनी अधिक है कि वह अपना दर्द भी किसी को नहीं बता सकते।
जदयू प्रवक्ता ने कहा कि हकीकत में बिहार कांग्रेस की इस दुर्दशा के लिए इनकी पार्टी में व्याप्त वंशवाद जिम्मेदार है। गांधी परिवार और उनके सलाहकारों को जनता से जुड़े कार्यकर्ताओं की परख ही नहीं है। इनके संगठन में केवल चाटुकारों की चलती है। इसीलिए इनके पास ऐसे नेता बचे ही नही है, जिन्हें जनता की नब्ज का पता हो, ऊपर से श्री राहुल गांधी के नेतृत्व ने रही सही कसर भी पूरी कर दी है।
श्री रंजन ने कहा कि इन्हीं कारणों से हर राज्य में कांग्रेस अपने से कहीं छोटे राजनीतिक दलों के सामने नतमस्तक हो चुकी है। कांग्रेस के नीति निर्धारकों की इसी अक्षमता के कारण पार्टी आज समाप्ति के कगार पर पहुंच चुकी है। उन्होंने कहा कि वह दिन दूर नहीं कि कांग्रेस की हालत क्षेत्रीय दलों सरीखी हो जायेगी।
सूरज
वार्ता
image