Friday, Apr 26 2024 | Time 17:12 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


किसानों की होगी सम्पूर्ण कर्जमाफी -पायलट

किसानों की होगी सम्पूर्ण कर्जमाफी -पायलट

जयपुर,21 जनवरी (वार्ता)राजस्थान के उपमुख्यमंत्री और प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष सचिन पायलट ने आज यहां दावा किया कि कांग्रेस पार्टी अपने वादों से नहीं मुकरी है आैर चुनाव घोषणा पत्र के अनुसार किसानों की सम्पूर्ण कर्जमाफी अौर युवाआें को बेरोजगारी भत्ता दिया जायेगा।

श्री पायलट ने आज यहां पत्रकारों से बातचीत में कहा कि भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) कर्जमाफी को लेकर किसानों में भ्रम फैलाने की कोशिश कर रही है। उन्होंने कहा कि सरकार ने सहकारी बैंकों और राष्ट्रीयकृत बैंकों सहित सभी बैंकों से लिये गये किसानों के दो लाख रूपये तक के कर्जें को माफ करने की प्रक्रिया शुरु भी कर दी है।

सत्ता में आने के बाद किसानों का पूरा कर्जा माफ नहीं करने के संबंध में पूछे गये सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि कांग्रेस अपने चुनावी घाेषणा पत्र को लोगू करने के लिए कटिबद्ध है और इसमे किये गये वादों को पूरा किया जायेगा। इसी तरह श्री पायलट ने के कहा कांग्रेस सरकार की पहली प्राथमिकता युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने की है, जिनमें युवाओं को आसान शर्ता पर बैंक से ऋण दिलाना और उन्हें विभिन्न कामों का प्रशिक्षण दिलाना शामिल है। इसके बावजूद युवाआें को रोजगार नहीं मिलाता है तो फिर उन्हें बेरोजगारी भत्ता दिया जायेगा और इसकी प्रक्रिया का सरलीकरण किया जायेगा।

प्रदेशाध्यक्ष के रुप पांच साल पूरे होने के अवसर पर आयोजित इस वार्ता में श्री पायलट ने कहा कि जब उन्होंने यह पद संभाला तो कई लोगों में यह धारणा थी कि अब कांग्रेस पार्टी कई वर्षो तक खड़ी नहीं हो सकती लेकिन उन्होंने कठिन परिश्रम और कार्यकर्ताओं के एकजुट संघर्ष की बदौलत आज कांग्रेस ने सत्ता हासिल की है और हम जनता की अपेक्षाओं पर खरा उतरने का प्रयास करेंगे। उन्होंने कहा कि जिस तरह कांंग्रेस ने हाल ही में सम्पन्न विधानसभा चुनाव में प्रदर्शन किया उससे भी जोरदार प्रदर्शन आगामी लोकसभा चुनाव में किया जायेगा।

श्री पायलट ने कहा कि पार्टी ने लोकसभा चुनाव को लेकर तैयारियां शुरु कर दी और इसी क्रम में गत एक सप्ताह में उम्मीदवारों के चयन को लेकर पार्टी के सभी स्तर के पदाधिकारियों से फीडबैक लिया गया है। जिससे सही उम्मीदवारों के चयन में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि पार्टी के चुनाव अभियान को गति देने के लिए फरवरी के दूसरे सप्ताह में अजमेर संभाग में सेवादल का सम्मेलन आयोजित होगा जिसमें पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी संबोधित करेंगे। इसके अलावा उदयपुर में युथ कार्यकर्ता सम्मेलन होगा जिसमें सरकार द्वारा किसानों और अन्य जनहित के कायों के बारे में जानकारी दी जायेगी।

image