Saturday, May 4 2024 | Time 03:37 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


कमिश्नर और आईजी ने निर्वाचन सम्बन्धी व्यवस्थाओं का जायजा लिया

खरगोन 20 अप्रैल (वार्ता) इंदौर कमिश्नर दीपक सिंह और आईजी ग्रामीण अनुराग ने आज लोकसभा क्षेत्र खरगोन का दौरा कर व्यवस्थाओं का जायजा लेकर आवश्यक निर्देश दिये।
दोनों अधिकारियों ने आज खरगोन पहुंचकर निर्वाचन संबंधी व्यवस्थाओं का जायजा लिया और बैठक लेकर तैयारी की विस्तार से समीक्षा की। कमिश्नर दीपक सिंह ने स्वतंत्र निष्पक्ष और शांतिपूर्वक चुनाव संपन्न करने के लिए निर्वाचन आयोग के नियमों के मुताबिक कार्य करने के निर्देश दिए। उन्होंने जिला कलेक्टर को निर्देश दिया कि मतदान दलों के प्रशिक्षण पर विशेष ध्यान दिया जाए।
उन्होंने जिले में भीषण गर्मी के मद्देनजर मतदान केदो में आवश्यक व्यवस्था करने के अलावा आदर्श मतदान केंद्रों की संख्या बढ़ाने और इसके लिए ब्लॉक स्तर पर बेस्ट मतदान केंद्र बनाने की प्रतियोगिता रखने के लिए कहा। उन्होंने सी विजिल मोबाइल ऐप का प्रचार करने और 90 प्रतिशत से अधिक मतदान वाले केंद्रों पर 100 प्रतिशत मतदान कराने के प्रयास के भी निर्देश दिए।
आई जी ग्रामीण अनुराग ने विधानसभा की तरह लोकसभा का चुनाव भी पर्याप्त सुरक्षा इंतजामों के अंतर्गत करने के निर्देश दिए। उन्होंने अपराधी गतिविधियों में लिप्त लोगों पर बंद वर व जिला बदर की कार्रवाई करने व मादक पदार्थों की तस्करी पर निगरानी रखने व उनके स्रोत का पता लगाने की आवश्यकता बताई।
खरगोन जिले के अधिकारियों ने बताया कि लोकसभा खरगोन के क्षेत्र में बड़वानी तथा खरगोन की चार-चार विधानसभाएं शामिल हैं। खरगोन के दो विधानसभा क्षेत्र भीकनगांव एवं बड़वाह खंडवा लोकसभा के अंतर्गत आते हैं। खरगोन जिले के 6 विधानसभा क्षेत्र में 14 लाख 50 हजार मतदाताओं के लिए 1541 मतदान केंद्र है। पुलिस अधीक्षक धर्मराज मीणा ने बताया कि जिन्हें के तीन नाके महाराष्ट्र के जलगांव सीमा से लगे हैं ,जिन पर कड़ी निगरानी रखी जा रही है। इसके अलावा सीमावर्ती जिलों बड़वानी खंडवा एवं धार से लगे नाकों पर भी विभिन्न विभागों के समन्वय से कार्रवाई की जा रही है। 100 प्रतिशत मतदान करने के उद्देश्य से कमिश्नर व आई जी ने 'बुलावा अभियान' का शुभारंभ पीजी कॉलेज खरगोन के ऑडिटोरियम से किया। इस अवसर पर निमाड़ी भाषा में तैयार वीडियो एवं ऑडियो जिला स्वीप सॉन्ग 'सुनी लेओ भाई बहन जिला प्रशासन को आह्वान, 100 प्रतिशत खरगुन को करनू छे मतदान' की सीडी का विमोचन भी किया गया। इस अवसर पर खरगोन के डीआईजी अतुल सिंह भी मौजूद थे।
दोनों अधिकारियों ने शुक्रवार को बड़वानी जिले का भी दौरा कर इसी तरह के निर्देश दिए थे।
सं नाग
वार्ता
image