Saturday, Apr 27 2024 | Time 00:51 Hrs(IST)
image
राज्य » जम्मू-कश्मीर


कश्मीर में बर्फबारी से मौसम हुआ ठंडा

कश्मीर में बर्फबारी से मौसम हुआ ठंडा

श्रीनगर, 16 नवंबर (वार्ता) जम्मू-कश्मीर में विश्व प्रसिद्ध स्की रिजॉर्ट गुलमर्ग के ऊपरी इलाकों में पिछले 24 घंटों से बर्फ़बारी और बारिश की संभावना से मौसम बेहद ठंडा हो गया है तथा कई क्षेत्रों में रूक-रूक कर हो रही बर्फ़बारी से कई फिट तक बर्फ जमा हो गयी है।

बर्फ़बारी के बाद से गुलमर्ग में मौसम में अच्छा-खासा बदलाव आया है और अधिकतम तापमान सामान्य तापमान से कई डिग्री अधिक मापा गया है जबकि घाटी में न्यूनतम तापमान सामान्य तापमान से अधिक दर्ज किया गया है।

मौसम विभाग के प्रवक्ता ने यूनीवार्ता को बताया कि अरब सागर के पश्चिमी क्षेत्र में अशांति की वजह से कश्मीर में अगले 24 घंटों के दौरान भारी बारिश और बर्फबारी होने की संभावना है। उन्होंने कहा कि रात के तापमान में हालांकि वृद्धि हो सकती है लेकिन दिन अधिकांश समय मौसम के ठंडा रहने का अनुमान है तथा रविवार तक मौसम के साफ़ होने की संभावना है।

प्रवक्ता ने कहा कि श्रीनगर में शनिवार को रात में सामान्य तापमान के बाद सुबह मौसम बेहद ठंडी रही और लोगों ने लोगों ठंड से बचने के लिए जैकेट तथा अन्य मोटे कपड़े पहने भी दिखाई दिए। उन्होंने बताया कि शुक्रवार रात को श्रीनगर में तापमान 3.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य तापमान से दो डिग्री सेल्सियस अधिक है।

उन्होंने बताया कि शहर में अधिकतम तापमान सामान्य तापमान से दस डिग्री सेल्सियस कम दर्ज किया गया। धरती पर स्वर्ग कहे जाने वाले गुलमर्ग के स्की क्षेत्र में कई फीट तक बर्फ़बारी दर्ज की गयी है। यहां पिछले 24 घंटो से रुक रुक बर्फबरी हो रही है।

केंद्र सरकार द्वारा पांच तीन अगस्त को पर्यटकों को घाटी छोड़ने संबंधी परामर्श और पांच अगस्त को जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले सविधान के अनुच्छेद 370 और 35 ए हटाए जाने के बाद पर्यटन क्षेत्र में बड़ा नुक्सान हुआ है।

इसके अलावा गुलमर्ग के ऊपरी इलाको समेत कोंगडोरी, खिलनमर्ग और अफरवत जो सबसे ऊंचा स्की क्षेत्र है, वहां भी पिछले 24 घंटों में रुक रुक कर बर्फ़बारी हुयी है।

कश्मीर के उत्तरी इलाके समेत नियंत्रण के नजदीकी क्षेत्रों में गुरुवार रात को ही ताजा बर्फ़बारी हुयी है जिसके वजह कई सड़कों तथा कई गावों से संपर्क टूट गया है।

पिछले 24 घंटो के दौरान बर्फ़बारी सोनमर्ग, ऊपरी इलाकों तथा कश्मीर के गांदेरबल जिले में भी दर्ज की गयी है। ताजा बर्फ़बारी की वजह से सोनमर्ग, ज़ोजिला और मीनमर्ग तथा श्रीनगर-लेह राष्ट्रीय राजमार्ग शुक्रवार को तीसरे दिन भी बंद रहा।

साइबेरिया के बाद विश्व की दूसरी सबसे ठंडी जगह द्रास में भी शुक्रवार सुबह से रुक रुक कर बर्फ़बारी हो रही है। साथ ही लेह, नोब्रा और जनस्कार क्षेत्रों में ताजा बर्फ़बारी हुयी है।

जतिन आशा

वार्ता

image