Wednesday, May 8 2024 | Time 21:08 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने सरकार निरंतर कार्य कर ही है :नरोत्तम

भोपाल, 06 दिसम्बर (वार्ता) मध्यप्रदेश के गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने आज कहा कि प्रदेश सरकार खेल और खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने के लिए निरंतर कार्य कर रही है।
डॉ मिश्रा ने पुलिस अकादमी भौरी में 30वीं राष्ट्रीय वुशू चैम्पियनशीन का शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि खेल और खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने के लिये सरकार निरंतर कार्य कर रही है। उन्होंने बताया कि ओलिम्पिक में कांस्य पदक विजेता टीम के खिलाड़ी विवेक सागर को मध्यप्रदेश पुलिस में उप पुलिस अधीक्षक के पद पर पद-स्थापना दी गई। साथ ही एक करोड़ रूपये की राशि और मकान भी दिया गया है। ओलिम्पिक में चौथा स्थान प्राप्त करने वाली महिला हॉकी टीम की प्रत्येक खिलाड़ी सदस्य को 31-31 लाख रूपये की राशि प्रदान की गई।
डॉ. मिश्रा ने राष्ट्रीय वुशू चैम्पियनशिप के ध्वज का आरोहण कर विधिवत शुभारंभ की घोषणा की। मध्यप्रदेश वुशू टीम के सदस्यों द्वारा मार्शल आर्ट की इस कला का प्रदर्शन किया गया। उन्होंने चैम्पियनशिप सम्मिलित राज्यों की और खेल संस्थानों की टीमों को शुभकामनाएँ दी।
डॉ. मिश्रा ने कहा कि हमारे लिये बेहद प्रसन्नता की बात है कि चैम्पियनशिप के लिये पुलिस अकादमी भौरी का चयन किया गया। उन्होंने आश्वस्त किया कि चैम्पियनशिप में शामिल होने वाले खिलाड़ियों के लिये बेहतर प्रबंध सुनिश्चित किये जाएंगे। उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में बच्चों के स्वस्थ तन और मन के लिये उन्हें खेलों से जोड़ना जरूरी हो गया है। वुशू में मध्यप्रदेश के खिलाड़ी बेहतर प्रदर्शन कर रहे है। खिलाड़ियों के प्रदर्शन को निखारने के लिये और भी आवश्यक प्रबंध किये जाएंगे।
राष्ट्रीय वुशू संघ के अध्यक्ष धर्मेन्द्र सिंह बाजवा ने कहा कि मध्यप्रदेश में आयोजित चैम्पियनशिप में शामिल 1200 से अधिक खिलाड़ियों और खेल अधिकारियों के लिये बेहतरीन प्रबंध किये है। आगामी 10 दिसम्बर तक चलने वाली इस प्रतियोगिता के प्रबंधों से वे सचमुच प्रसन्न है। उन्होंने कहा कि वे प्रयास करेंगे कि शीघ्र ही भोपाल में अंतर्राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता का भी आयोजन हो।
इस अवसर पर मध्यप्रदेश वुशू संघ के अध्यक्ष एन.के. त्रिपाठी, अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक अशोक अवस्थी, मध्यप्रदेश पुलिस अकादमी के निदेशक विनीत कपूर और अन्य अधिकारी उपस्थित थे।
नाग
वार्ता
image