Saturday, Apr 27 2024 | Time 15:45 Hrs(IST)
image
दुनिया


गाजा में इजरायली बमबारी से 212 विद्यालय प्रभावित: संरा

गाजा में इजरायली बमबारी से 212 विद्यालय प्रभावित: संरा

संयुक्त राष्ट्र, 28 मार्च (वार्ता) संयुक्त राष्ट्र के सहयोग से बुधवार को जारी किए गए विश्लेषण के अनुसार, इजरायल की ओर से गाजा में किए गए बमबारी के कारण एन्क्लेव के 212 विद्यालयों पर "सीधा प्रभाव" पड़ा है।

उपग्रह चित्रों से पता चला है कि गत सात अक्टूबर को संघर्ष शुरू होने के बाद से कम से कम 53 स्कूल "पूरी तरह से नष्ट" हो गए हैं। साथ ही इस साल फरवरी के मध्य से स्कूल सुविधाओं पर हमलों में लगभग नौ प्रतिशत की वृद्धि हुई है। य बात संरा बाल कोष (यूनिसेफ), एजुकेशन क्लस्टर, और सेव द चिल्ड्रेन की रिपोर्ट में कही गयी है।

रिपोर्ट के लेखकों ने कहा, "स्कूल सुविधाओं पर हमलों की उच्च प्रवृत्ति" ने गाजा में पहले से ही गंभीर मानवीय स्थिति को और खराब कर दिया है।गाजा पट्टी के अधिकांश हिस्सों में हवा, जमीन और समुद्र से तीव्र इजरायली बमबारी के बीच डेटा इंगित करता है कि दक्षिणी खान यूनिस गवर्नरेट में 62 स्कूल, मध्य क्षेत्र गवर्नरेट में 14, गाजा गवर्नरेट में 94, और उत्तरी गाजा गवर्नरेट में 42 स्कूलों को सीधे निशाना बनाया गया। यह आज तक का सबसे गंभीर रूप से प्रभावित क्षेत्र है, जिसमें 86.2 प्रतिशत स्कूल भवन क्षतिग्रस्त हुए हैं।

रिपोर्ट के अनुसार पिछले साल अक्टूबर से फिलिस्तीनी शरणार्थियों के लिए संरा राहत एवं कार्य एजेंसी (यूएनआरडब्ल्यूए) द्वारा संचालित दो में से एक से अधिक स्कूल परिसरों को भी निशाना बनाया गया है। साथ ही सरकारी इमारतों को भी इजरायली गोलाबारी या जमीनी अभियान के दौरान निशाना बनाया गया है। यूएनआरडब्ल्यूए ने बुधवार को संरा की भागीदारी वाली रिपोर्ट के प्रकाशन पर कहा कि गाजा में लगभग छह महीने से शिक्षा व्यवस्था पूरी तरह से ठप है।

उपग्रह इमेजरी और अन्य स्रोतों से पता चलता है कि संघर्ष शुरू होने के बाद से इजरायली सुरक्षा बलों द्वारा "स्कूलों के सैन्य उपयोग किया जा रहा है। रिपोर्ट में बताया गया है कि गत सात अक्टूबर के बाद से 320 से अधिक स्कूल भवनों का उपयोग विस्थापित व्यक्तियों द्वारा आश्रय के रूप में किया गया है। इन सुविधाओं में से, 188 पर सीधा प्रभाव पड़ा है या वे क्षतिग्रस्त हो गई हैं।

संतोष

वार्ता

More News
इक्वाडोर हेलीकॉप्टर दुर्घटना में आठ की मौत

इक्वाडोर हेलीकॉप्टर दुर्घटना में आठ की मौत

27 Apr 2024 | 1:06 PM

क्विटो, 27 अप्रैल (वार्ता) इक्वाडोर की सेना के एक हेलीकॉप्टर के दुर्घटनाग्रस्त हो जाने से पांच सैनिकों और तीन नागरिकों की मौत हो गयी।

see more..
गाजा में फिलीस्तीनियों की मौत का आंकड़ा बढ़कर 34,356 हुआ

गाजा में फिलीस्तीनियों की मौत का आंकड़ा बढ़कर 34,356 हुआ

27 Apr 2024 | 12:51 PM

गाजा, 27 अप्रैल (वार्ता) गाजा पट्टी में जारी इजरायली हमलों में मरने वाले फिलिस्तीनियों की संख्या बढ़कर 34,356 हो गयी है।

see more..
image