Saturday, Apr 27 2024 | Time 07:09 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


गुरु गोरखनाथ बोर्ड का गठन करने की मांग

गुरु गोरखनाथ बोर्ड का गठन करने की मांग

जयपुर 06 फरवरी (वार्ता) राजस्थान नाथ समाज ने आर्थिक, सामाजिक एवं शैक्षणिक उत्थान के लिए नाथ सम्प्रदाय के लिए गुरु गोरखनाथ बोर्ड का गठन कर पर्याप्त बजट आवंटन की मांग की है।

समाज की ओर से सोमवार को पिंक सिटी प्रेस क्लब में आयोजित प्रेस वार्ता में प्रदेशाध्यक्ष ईश्वर योगी ने यह मांग करते हुए कहा कि नाथ सम्प्रदाय में विश्व के प्रमुख गुरु गोरखनाथ हुए थे जिन्होंने सम्पूर्ण विश्व को चेतना का पथ दिखाया पर आज भी उनके अनुयाई और संप्रदाय के लोग उपेक्षित तथा अभावग्रस्त जीवन जीने के लिए मजबूर हैं। स्वतंत्रता के इतने वर्षों के बाद भी इस समाज को वो सुविधाएं नहीं मिली हैं जिसके वो हक़दार हैं।

समाज की ओर से मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को इस संबंध में ज्ञापन देकर बोर्ड गठन की मांग की जा चुकी है और अब समाज राज्य बजट में इस मांग को शामिल कर पर्याप्त बजट आवंटन की मांग कर रहा है।

श्री योगी ने कहा कि जब विभिन्न वर्गों के समग्र विकास के लिए विभिन्न बोर्डों का गठन किया गया है तो नाथ समाज के समग्र विकास के लिए भी शीघ्र बोर्ड का गठन किया जाना चाहिए ।

श्री योगी ने एक सवाल के जवाब में कहा कि हालांकि उनकी सरकार से बात चल रही है और उन्हें आशा है कि सरकार इस बजट में इसकी घोषणा कर समाज को राहत पहुंचायेगी ।

इस मौके समाज की आरक्षण संघर्ष समिति अध्यक्ष रामकिशोर योगी ने कहा कि 15 वर्ष से अनवरत प्रयासों के बावजूद आज तक इस बोर्ड के गठन के लिए राजस्थान सरकार गंभीर नहीं है।

अब हम सरकार से नाथ समाज के प्रति संवेदनशीलता अपेक्षित करते हुए मांग करते हैं कि शीघ्र गुरु गोरखनाथ बोर्ड का गठन कर नाथ समाज के उत्थान की प्रक्रिया शुरू की जाए।

जोरा

वार्ता

image