Saturday, Apr 27 2024 | Time 03:26 Hrs(IST)
image
राज्य » जम्मू-कश्मीर


गुलमर्ग में हिमपात, मैदानी क्षेत्रों में भारी बारिश

श्रीनगर, 21 जनवरी (वार्ता) जम्मू-कश्मीर के विश्व प्रसिद्ध स्की रिजॉर्ट गुलमर्ग और अन्य ऊपरी हिस्सों में ताजा हिमपात हुआ है वहीं कश्मीर घाटी के मैदानी इलाके और श्रीनगर में भारी बारिश हुई है जिसकी वजह से अधिकतम तापमान में गिरावट दर्ज की गयी है।
घाटी के अधिकांश स्थानों पर रात के तापमान में सुधार हुआ है और बादल छाये रहने के कारण यह सामान्य से कई डिग्री ऊपर रहा।
मौसम विभाग के प्रवक्ता ने यूनीवार्ता को बताया की पश्चिमी विक्षोभ के कारण कश्मीर घाटी में अगले 48 घंटों में मध्यम बारिश और बर्फ़बारी हो सकती है। उन्होंने कहा कि अरब सागर में उत्पन्न हुए पश्चिमी विक्षोभ के कारण शनिवार तक बारिश हो सकती है। विक्षोभ अफगानिस्तान और पाकिस्तान के रास्ते अब क्षेत्र में प्रवेश कर गया है। उन्होंने बताया की रविवार से मौसम में सुधार हो सकता है।
उत्तर कश्मीर में श्रीनगर से 55 किलोमीटर दूर विश्वप्रसिद्ध स्की रिजॉर्ट गुलमर्ग में आज सुबह ताज़ा बर्फ़बारी हुई। एक होटल मालिक ने फोन पर यूनीवार्ता को बताया कि गुलमर्ग में रात को भी एक घंटे तक बर्फ़बारी हुई। आज सुबह स्की रिजॉर्ट में भी भारी हिमपात हुआ जिसकी वजह से सैलानी बेहद उत्साहित है अौर बर्फ से जुड़े खेलों का खूब आनंद उठा रहे है। उन्होंने बताया की हिमपात को देखते हुए तंगमर्ग-गुलमर्ग मार्ग पर यातायात स्थगित कर दिया गया है। मशीनों और कर्मियों को सड़क से बर्फ हटाने के काम में लगा दिया गया है।
उन्होंने बताया कि गुलमर्ग में केबल कार परियोजना के सबसे ऊंचे स्थान बिंदु कोंगडोरी और अफरवात में भी हल्की से मध्यम बर्फबारी हुई है। स्की रिजॉर्ट में रात के तापमान में सुधार हुआ है और रविवार को दर्ज तापमान शून्य से 4.6 डिग्री नीचे की तुलना में अब तापमान शून्य से चार डिग्री सेल्सियस कम हो गया है।
श्रीनगर से 100 किलोमीटर दूर दक्षिण कश्मीर के विश्व प्रसिद्ध स्वास्थ्य रिजॉर्ट पहलगाम में भी आज सुबह से ही हिमपात जारी है जिसकी वजह से तामपान में कमी आयी है। पारंपरिक यात्रा मार्ग अमरनाथ गुफा मंदिर के लिए वाहनों के अंतिम पड़ाव चंदनवाड़ी सहित पहलगाम के ऊपरी इलाकों में हल्की से मध्यम बर्फबारी हुई है। अमरनाथ गुफा और उसके आस-पास, शेषनाग, महागुंग, पिस्सो टॉप और पंजतरणी में भी मध्यम से भारी हिमपात हुआ है।
जतिन, यामिनी
वार्ता
image