Friday, Apr 26 2024 | Time 15:59 Hrs(IST)
image
खेल


चेन्नई ने चैंपियन मुंबई को 162 पर रोका

चेन्नई ने चैंपियन मुंबई को 162 पर रोका

अबु धाबी, 19 सितम्बर (वार्ता) दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज लुंगी एनगिदी (38 रन पर तीन विकेट) के शानदार प्रदर्शन से चेन्नई सुपरकिंग्स ने बेहतरीन वापसी करते हुए गत चैंपियन मुंबई इंडियंस को आईपीएल-13 के उद्घाटन मुकाबले में शनिवार को 20 ओवर में नौ विकेट पर 162 रन पर रोक दिया।

मुंबई ने पहले चार ओवर में बिना कोई विकेट खोये 45 रन ठोक दिए थे लेकिन चेन्नई के गेंदबाजों ने इसके बाद शानदार वापसी की। मुंबई की टीम अगले 16 ओवर में 117 रन ही जोड़ सकी। मुंबई की तरफ से सौरभ तिवारी ने सर्वाधिक 42 रन और ओपनर क्विंटन डी कॉक ने 33 रन बनाये। चेन्नई की तरफ से एनगिदी ने 38 रन पर तीन विकेट, दीपक चाहर ने 32 रन पर दो विकेट और लेफ्ट आर्म स्पिनर रवींद्र जडेजा ने 42 रन पर दो विकेट लिए जबकि लेग स्पिनर पीयूष चावला और सैम करेन को एक-एक विकेट मिला। चावला ने चार ओवर में मात्र 21 रन दिए।

आईपीएल के उद्घाटन मैच में चेन्नई सुपरकिंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने टॉस जीतकर पहले क्षेत्ररक्षण करने का फैसला किया। दर्शकों के बिना खेले जा रहे आईपीएल की पहली गेंद डाल रहे थे तेज गेंदबाज दीपक चाहर जो कोरोना से उबरने के बाद टीम में शामिल हुए थे। उनके सामने थे मुंबई के कप्तान रोहित शर्मा। रोहित ने पहली ही गेंद पर कवर में चौका जड़ दिया। रोहित के साथी क्विंटन डी कॉक ने चौथी गेंद पर चौका मारा और पहले ओवर में 12 रन बने।

रोहित ने दूसरे ओवर में सैम करेन पर चौका मारा जबकि डी कॉक ने तीसरे ओवर में चाहर पर चौका और चौथे ओवर में लुंगी एनगिदी की गेंदों पर तीन चौके जड़े। एनगिदी के इस ओवर में 18 रन गए। मुंबई ने चार ओवर में 45 रन ठोक डाले थे। धोनी ने पांचवें ओवर में लेग स्पिनर पीयूष चावला को आक्रमण पर लगाया और चावला ने चौथी गेंद पर मुंबई के कप्तान रोहित को सैम करेन के हाथों कैच करा दिया। रोहित ने 10 गेंदों में दो चौकों की मदद से 12 रन बनाये।

करेन ने अगले ओवर में डी कॉक को शेन वाटसन के हाथों कैच कराकर मुंबई को दूसरा झटका दे दिया। डी कॉक ने 20 गेंदों में पांच चौकों की मदद से 33 रन बनाये। इन दो विकेटों ने मुंबई पर कुछ अंकुश लगा दिया। सौरभ तिवारी और सूर्यकुमार यादव ने तीसरे विकेट के लिए 44 रन की साझेदारी की।

चाहर ने 92 के स्कोर पर सूर्य को पवेलियन का रास्ता दिखा दिया। सूर्य ने 16 गेंदों पर 17 रन में दो चौके लगाए। लम्बे समय बाद मैदान पर वापसी कर रहे आलराउंडर हार्दिक पांड्या ने मैदान पर आने के बाद लेफ्ट आर्म स्पिनर रवींद्र जडेजा के पारी के 12वें ओवर में लगातार दो छक्के मारे। सौरभ तिवारी ने 31 गेंदों पर तीन चौकों और एक छक्के की मदद से 42 रन की शानदार पारी खेली।

तिवारी और पांड्या 15वें ओवर में जडेजा का शिकार बने। दोनों बल्लेबाजों के कैच फाफ डू प्लेसिस ने लपके। डू प्लेसिस ने पांड्या का बॉउंड्री पर कैच शानदार अंदाज में लपका। पांड्या ने 10 गेंदों पर दो छक्कों की मदद से 14 रन बनाये। कीरोन पोलार्ड ने 16वें ओवर में चावला पर चौका जमाया। लुंगी एनगिदी ने अगले ओवर की पहली गेंद पर क्रुणाल पांड्या को विकेटकीपर धोनी के हाथों कैच करा दिया। क्रुणाल तीन रन ही बना सके।

जेम्स पेटिनसन ने 18वें ओवर में सैम करेन पर चौका लगाया और इस ओवर की पैरों पर पड़ी चौथी गेंद को लेग साइड में चौके के लिए निकाल दिया। 18 ओवर की समाप्ति के बाद मुंबई का स्कोर 151 रन पहुंच चुका था। एनगिदी ने 19वें ओवर की पहली गेंद पर पोलार्ड की पारी का अंत कर दिया। पोलार्ड का कैच विकेट के पीछे धोनी के हाथों में गया। पोलार्ड ने 14 गेंदों पर 18 रन बनाये। एन गिदी ने इसी ओवर में पेटिनसन को भी आउट कर दिया। पेटिनसन ने आठ गेंदों पर 11 रन बनाये।

चाहर ने 20वें ओवर की पहली गेंद पर ट्रेंट बोल्ट को बोल्ड कर दिया। मुंबई की टीम 162 तक पहुंच सकी। जसप्रीत बुमराह पांच रन पर नाबाद रहे।

राज

वार्ता

More News
जीतकर ही आप ग्रुप में आत्मविश्वास लौटा सकते हैं- डुप्लेसी

जीतकर ही आप ग्रुप में आत्मविश्वास लौटा सकते हैं- डुप्लेसी

26 Apr 2024 | 3:32 PM

हैदराबाद 26 अप्रैल (वार्ता) रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू के कप्तान फाफ डुप्लेसी ने कहा कि मैच जीतकर कर ही आप ग्रुप में आत्मविश्वास ला सकते है।

see more..
न्यूजीलैंड ने चौथे टी-20 मैच में पाकिस्तान को चार रन से हराया

न्यूजीलैंड ने चौथे टी-20 मैच में पाकिस्तान को चार रन से हराया

26 Apr 2024 | 3:32 PM

लाहौर 26 अप्रैल (वार्ता) टिम रॉबिन्सन (51) रनों की अर्धशतकीय पारी और उसके बाद विलियम ओ'रूर्के की धारदार गेंदबाजी की बदौलत न्यूजीलैंड ने चौथे टी-20 मुकाबले में पाकिस्तान को चार रन से हराकर पांच मैचों की सीरीज में 2-1 से बढ़त बना ली है।

see more..
न्यूजीलैंड ने चौथे टी-20 मैच में पाकिस्तान को चार रन से हराया

न्यूजीलैंड ने चौथे टी-20 मैच में पाकिस्तान को चार रन से हराया

26 Apr 2024 | 3:30 PM

लाहौर 26 अप्रैल (वार्ता) न्यूजीलैंड ने चौथे टी-20 मुकाबले में पाकिस्तान को चार रन से हराकर पांच मैचों की सीरीज में 2-1 से बढ़त बना ली है।

see more..
दिल्ली कैपिटल्स ने मिचेल मार्श की जगह गुलबदीन नईब को किया अनुबंधित

दिल्ली कैपिटल्स ने मिचेल मार्श की जगह गुलबदीन नईब को किया अनुबंधित

25 Apr 2024 | 11:40 PM

नयी दिल्ली 25 अप्रैल (वार्ता) दिल्ली कैपिटल्स ने चोटिल मिचेल मार्श की जगह अफगानिस्तान के ऑलराउंडर गुलबदीन नईब को शेष बचे हुए आईपीएल 2024 के लिए अनुबंधित किया है।

see more..
आईपीएल के 41वें मैच के बाद की अंक तालिका

आईपीएल के 41वें मैच के बाद की अंक तालिका

25 Apr 2024 | 11:34 PM

हैदराबाद 25 अप्रैल (वार्ता) इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2024 में गुरुवार को खेले गये 41वें मैच के बाद टीमों की अंक तालिका इस प्रकार है:-

see more..
image