Friday, Apr 26 2024 | Time 12:39 Hrs(IST)
image
राज्य


छठव्रतियों ने देव के सूर्यकुंड में किया अर्घ्य अर्पण

छठव्रतियों ने देव के सूर्यकुंड में किया अर्घ्य अर्पण

औरंगाबाद 23 मार्च (वार्ता) औरंगाबाद जिले के ऐतिहासिक एवं धार्मिक स्थल देव के पवित्र सूर्य कुंड में आज शाम सात लाख से अधिक चैती छठ व्रतधारियों ने अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ्य अर्पित किया।

खरना के बाद व्रतियों ने 36 घंटे निर्जला उपवास कर चैती छठ के पहले दिन अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ्य अर्पित किया। शनिवार को उदयाचलगामी सूर्य को अर्घ्य अर्पित करने के साथ ही चार दिवसीय छठ महापर्व का समापन हो जायेगा।

इस मौके पर घाटों में भारी भीड़ देखी गयी। पूरे देश के लोगों ने सायं काल में अर्घ्य देकर भगवान भास्कर की उपासना की। छठव्रती अपने घरों से अर्घ्य देने के लिए सुबह से ही घाट पर पहुंचने लगे। अत्यन्त आकर्षक ढंग से सजाये गये देव के त्रेतायुगीन सूर्य मंदिर में आज सुबह से ही भगवान भाष्कर के दर्शन के लिए व्रतधारियों और श्रद्धालुओं की लम्बी कतार लगी हुई थी। इस दौरान देश के विभिन्न प्रांतों तथा बिहार के कोने-कोने से आये लाखों श्रद्घालुओं और व्रतधारियों द्बारा गाये जा रहे कर्णप्रिय छठी मईया के गीतों से पूरा वातावरण गुंजायमान हो गया।

छठ मेले में आनेवाले श्रद्धालुओं तथा व्रतधारियों के लिए जिला प्रशासन की ओर से पेयजल, बिजली, स्वास्थ्य, यातायात, सफाई आदि के प्रबंध किये गये हैं और मेला में विधि-व्यवस्था बनाये रखने के लिए जगह-जगह दंडाधिकारियों के नेतृत्व में सशस्त्र पुलिस बल की तैनाती की गयी है।

लोक मान्यता है कि देव में पवित्र सूर्य कुंड में स्नान कर भगवान भाष्कर को अर्घ्य अर्पित करने और त्रेतायुगीन सूर्य मंदिर में भगवान के दर्शन करने से मनोवांछित कामनाओं की पूर्ति होती है।

सं सूरज रमेश

वार्ता

More News
बिहार की पांच लोकसभा सीटों पर 11 बजे तक 21.68 प्रतिशत मतदाताओं ने की वोटिंग

बिहार की पांच लोकसभा सीटों पर 11 बजे तक 21.68 प्रतिशत मतदाताओं ने की वोटिंग

26 Apr 2024 | 12:38 PM

पटना 26 अप्रैल (वार्ता) बिहार में दूसरे चरण के लोकसभा चुनाव में किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया, भागलपुर और बांका संसदीय क्षेत्र में आज पूर्वाह्न 11 बजे तक लगभग 21.68 प्रतिशत मतदाताओं ने वोटिंग की ।

see more..
कर्नाटक में मतदान शुरू , द्रविड़,एनआरएन, सुधा मूर्ति शुरुआत में  मतदान करने वालों में शामिल

कर्नाटक में मतदान शुरू , द्रविड़,एनआरएन, सुधा मूर्ति शुरुआत में मतदान करने वालों में शामिल

26 Apr 2024 | 12:23 PM

बेंगलुरु, 26 अप्रैल (वार्ता) कर्नाटक में शुक्रवार लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए नागरिक अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए सुबह से ही पंक्तिबद्ध होकर अपनी बारी का इंतजार करते नजर आये।

see more..
image