Thursday, May 9 2024 | Time 04:42 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


छत्तीसगढ के किसानों का धान 2500 रूपये में में खरीदा जाएंगा- भूपेश बघेल

छत्तीसगढ के किसानों का धान 2500 रूपये में में खरीदा जाएंगा- भूपेश बघेल

धमतरी, 20 नवंबर (वार्ता) छत्तीसगढ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा है कि प्रदेश सरकार हर हाल में 2500 रूपये के समर्थन मूल्य पर एक दिसंबर से धान खरीदकर किसानों को उनकी मेहनत का वाजिब मूल्य चुकाएगी।

श्री बघेल ने आज यहाँ गांधी चौक पर आयोजित आमसभा में ‘राजीव गांधी आश्रय योजना’ के तहत हितग्राहियों को पट्टे वितरित किए और ‘मोर जमीन मोर मकान योजना’ के तहत पांच हितग्राहियों को चाबी सौंपी।

इस अवसर पर श्री बघेल ने कहा कि नरवा, गरूवा, घुरूवा और बाड़ी योजना एक व्यापक मुहिम है, इसके जरिए जल संरक्षण, गौठान विकसित करने, जैविक खाद तैयार करने के साथ-साथ इनके जरिए सुनिश्चित आय अर्जित करने की मुहिम सरकार द्वारा चलाई जा रही है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के किसानों का धान 2500 रूपये के समर्थन मूल्य पर ही खरीदा जाएंगा।

उन्होंने पर्यावरण प्रदूषण और ग्लोबल वाॅर्मिंग पर चिंता जाहिर करते हुए कहा कि यह वैश्विक चिंता का विषय है और इसका दुष्प्रभाव समूचा देश में पड़ने लगा है। भूगर्भ से पानी के लगातार दोहन से न सिर्फ भूजल स्तर गिरता जा रहा है, बल्कि पृथ्वी का तापमान साल दर साल बढ़ता ही जा रहा है। उन्होंने कहा कि नरवा से जल पुनर्भरण (वाॅटर रिचार्ज) की योजना सरकार द्वारा चला जा रही है, जिससे नदी-तालाबों के भरने से भूजल स्तर बढ़ेगा। इसी तरह वायु प्रदूषण और खेतों में पैरा जलाने की प्रवृत्ति पर रोक लगाने की बात कहते हुए उन्होंने ‘सुराजी गांव योजना’ के महत्व पर प्रकाश डाला।

उन्होंने क्षेत्र के किसानों से गोबर से निर्मित कम्पोस्ट (जैविक खाद) का प्रयोग करने के साथ भूमि की उर्वराशक्ति को पुनर्जीवित करने की अपील की। उन्होंने किसानों के द्वारा रासायनिक खाद का अधिक उपयाेग किए जाने पर चिन्ता भी जाहिर की। उन्होंने शहर के पशुओं के ठौर के लिए गौठान तैयार करने के निर्देश कलेक्टर का दिए और इसमें लोगों से सहभागिता बढ़ाने को कहा।

सं विश्वकर्मा

वार्ता

image