Tuesday, May 7 2024 | Time 23:44 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


छत्तीसगढ़ में बच्चों को तनाव मुक्त करेगा शिक्षा विभाग

रायपुर 26 अप्रैल (वार्ता) छत्तीसगढ़ में शिक्षा विभाग ने बच्चों में परीक्षा परिणाम को लेकर बढ़ते मानसिक तनाव से निजात दिलाने को लेकर एक अभिनव पहल की है।
शिक्षा विभाग ने 10वीं और 12वीं की परीक्षा के नतीजे आने से पहले बच्चों तथा अभिभावकों के तनाव को दूर करने शिक्षक अभिभावक की सामूहिक बैठक करने का निर्णय लिया है शिक्षा सचिव सिद्धार्थ कोमल परदेशी ने सभी कलेक्टर, डीईओ, बीईओ-बीआरसी और सीआरसीसी को निर्देशि दिया है कि परीक्षा परिणाम को लेकर तनावग्रस्त होने वाले बच्चों और अभिभावकों के साथ बातचीत की जाये, ताकि वे किसी तरह का गलत निर्णय न ले सकें। शिक्षा विभाग ने इसके लिए परिजनों और शिक्षकों की बैठक आयोजित करने का निर्णय लिया है, जिसके तहत पालकों और बच्चों को जागरूक कर सके, ये समझाया जायेगा, परिणाम अगर उनके अपेक्षा के अनुरूप नहीं आया हो, लेकिन वो इस परिणाम को सीख के तौर पर लेकर आगे जिंदगी में और बेहतर कर सकते हैं।
उन्होंने इसके लिए अलग-अलग वर्ग के लोगों को स्वेच्छा से शामिल करने का भी निर्देश दिया है,जिसमे करियर परामर्श दाता ,शिक्षाविद मनोचिकित्सक और मोटिवेशनल स्पीकर के द्वारा लोगों को जागरूक किया जा सके। दरअसल हर साल बोर्ड परीक्षा परिणाम के बाद कई तरह के गलत निर्णय छात्र-छात्राएं ले लेते हैं, लिहाजा इस बार परिणाम जारी होने के पूर्व ही शिक्षा विभाग ने ऐसी घटनाओं को रोकने की पहल की है।
संतोष
वार्ता
image