Friday, Apr 26 2024 | Time 16:03 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


जैसलमेर में टिड्डियों को नष्ट करने की कार्रवाई जारी

जैसलमेर, 12 जुलाई (वार्ता) पश्चिमी राजस्थान में जैसलमेर, बाड़मेर जिले के मुनाबाव एवं लोंगेवाला से लगती पाकिस्तान की की ओर से भारतीय सीमा में घुसी पीली व्यस्क टिड्डियों के झुंडों को रविवार को निजी हेलिकोप्टर, ड्रोन एवं स्प्रेयर गाड़ियों से नष्ट करने की कार्रवाई की गयी।
जैसलमेर जिला कलेक्टर आशीष मोदी ने बताया कि इन टिड्डियों को नष्ट करने की टिड्डी नियंत्रण विभाग व कृषि विभाग द्वारा संयुक्त रुप से कार्रवाई की जा रही है। अब भी टिड्डियों के सीमा पार से आने की लगातार जानकारी मिल रही हैं। जैसलमेर के पोकरण एवं लाठी क्षेत्रों के साथ ही बाड़मेर के सनवाड़ा आदि क्षेत्रो में टिड्डी का बहुत बड़ा हमला देखे जाने के बाद वहां टिड्डी नियंत्रण विभाग के दल रवाना हो गये हैं।
शनिवार को जैसलमेर शहर के साथ साथ अन्य इलाको में फैली हुई टिड्डियों को नष्ट करने के लिए अभियान चलाया गया। टिड्डी नियंत्रण विभाग एवं कृषि महकमा लगातार सीमा पार से आ रही टिड्डियों की जानकारी के लिए सर्वे कर रहा है एवं उन्हें नष्ट कर रहा हैं। रविवार को जैसलमेर के पोकरण व लाठी क्षेत्रो में बड़े पैमाने पर टिड्डियां पहुंचने की जानकारी मिली हैं। इन्हें नष्ट करने के लिय दलों को रवाना कर दिया गया है।
दूसरी तरफ जैसलमेर के टिड्डी नियंत्रण अधिकारी डाॅक्टर राजेश कुमार ने बताया कि शनिवार को कई स्थानों पर टिड्डियों की मौजूदगी मिलने की सूचना मिलने पर रविवार को अभियान चलाये गए। बासनपीर में हेलिकोप्टर के चार चक्कर लगवाकर इन टिड्डियों को नष्ट किया गया। इसी तरह जैसलमेर के खाभा, डेढ़ा आदि क्षेत्रों में ड्रोन एवं स्प्रेयर वाहन के जरिये करीब 455 हेक्टेयर क्षेत्र में टिड्डी नियंत्रण किया गया। इसके अलावा जैसलमेर के खिलौना, मोतीसर एवं सांकड़ा आदि के कुछ इलाकों में टिड्डी नियंत्रण विभाग द्वारा वाहनों के जरिये करीब 615 हेक्टेयर में टिड्डी नियंत्रण कार्य करवाया गया।
उन्होने बताया कि पोकरण फायरिंग रेंज में पहुंची टिड्डियों को नष्ट करने के लिए सेना की मदद ली जायेगी। वर्तमान में सीमा पार से आ रही इन पीली टिड्डियों के 2-3 दिनों में अंडे देने की संभावना हैं जो बहुत बड़ी चुनौती साबित हो सकता है।
भाटिया सुनील
वार्ता
image