Saturday, Apr 27 2024 | Time 07:05 Hrs(IST)
image
खेल


टी-20 सीरीज से शुरू होगा भारत का ऑस्ट्रेलिया दौरा

टी-20 सीरीज से शुरू होगा भारत का ऑस्ट्रेलिया दौरा

मेलबोर्न, 28 मई (वार्ता) भारत का इस साल ऑस्ट्रेलिया दौरा अक्टूबर में टी-20 सीरीज से शुरू होगा और 17 जनवरी को तीसरे तथा आखिरी वनडे तक जारी रहेगा।

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) ने कोरोना वायरस महामारी के बीच 2020-21 सत्र के अपने कार्यक्रम की गुरूवार को घोषणा की। भारतीय टीम इस दौरे में 11, 14 और 17 अक्टूबर को तीन टी-20 मैचों की सीरीज खेलेगी।

यह सीरीज ऑस्ट्रेलिया में टी-20 विश्व कप से पहले आयोजित होगी। ऑस्ट्रेलिया में विश्व कप 18 अक्टूबर से 15 नवम्बर तक खेला जाना है।

भारत दिसम्बर- जनवरी में ऑस्ट्रेलिया के साथ चार टेस्ट खेलेगा जबकि तीन वनडे 12, 15 और 17 जनवरी को खेले जाएंगे।

      सीए ने इस सत्र के लिए अपना पूरा कार्यक्रम घोषित किया है जिसमें विराट कोहली की कप्तानी वाली विश्व की नंबर एक टेस्ट टीम भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के लिए भिड़ंत सबसे ज्यादा दिलचस्प होगी। भारत और ऑस्ट्रेलिया इस समय आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप में पहले दो स्थानों पर हैं।

सीए के सीईओ केविन रॉबर्ट्स ने कार्यक्रम की घोषणा करते हुए कहा कि कार्यक्रम में परिवर्तन हो सकता है और यह कोरोना की स्थिति और उस समय पर सरकार के दिशा निर्देशों पर निर्भर करेगा। रॉबर्ट्स ने साथ ही कहा कि ऑस्ट्रेलिया ने कोरोना से लड़ने में जो प्रयास किये हैं उसकी प्रगति से वह उत्साहित हैं।

रॉबर्ट्स ने कहा कि सीए सीरीज के लिए बीसीसीआई के साथ काम कर रहा है और उम्मीद है कि तब तक हालात अनुकूल हो जाएंगे।

      भारत ऑस्ट्रेलिया के दौरे में दिन-रात्रि टेस्ट एडिलेड ओवल मैदान पर खेलेगा जबकि पहला टेस्ट ब्रिस्बेन के गाबा मैदान पर खेला जाएगा। तीसरा और चौथा टेस्ट मेलबोर्न और सिडनी में खेला जाएगा। टी-20 सीरीज के मैच ब्रिस्बेन, कैनबरा और एडिलेड में खेले जाएंगे जबकि वनडे सीरीज के मैच जनवरी में पर्थ, मेलबोर्न और सिडनी में खेले जाएंगे।

भारत ऑस्ट्रेलिया की जमीन पर गुलाबी गेंद से अपना पहला डे-नाईट टेस्ट एडिलेड मैदान पर खेलेगा। भारत ने अपना पहला डे-नाईट टेस्ट पिछले साल कोलकाता के ईडन गार्डन में बंगलादेश के खिलाफ खेला था और जीता था।

चार टेस्टों की सीरीज का पहला टेस्ट ब्रिस्बेन में होगा जहां मेजबान टीम 1988 के बाद हारी नहीं है। यह कार्यक्रम सामने आने के बाद ऑस्ट्रेलिया में एक ही स्थल पर सीरीज के सभी टेस्ट कराने की संभावना ख़त्म हो गयी है।

ऑस्ट्रेलिया अपने घरेलू सत्र में भारत के अलावा अफगानिस्तान, जिम्बाब्वे, वेस्ट इंडीज और न्यूजीलैंड की भी मेजबानी करेगा।

राज

जारी वार्ता

More News
देशभर के 25 शहरों से 100 से अधिक राइडर्स आएंगेः सूद

देशभर के 25 शहरों से 100 से अधिक राइडर्स आएंगेः सूद

26 Apr 2024 | 11:21 PM

शिमला, 26 अप्रैल (वार्ता) शिमला भारत की सबसे पसंदीदा साइकिलिंग चुनौती का ग्यारहवां संस्करण भारत के 25 शहरों और चार देशों के साइकिल चालकों के बीच तीव्र प्रतिस्पर्धा देखने के लिए तैयार है।

see more..
कोलकाता और पंजाब के बीच खेले मैच का स्कोर बोर्ड

कोलकाता और पंजाब के बीच खेले मैच का स्कोर बोर्ड

26 Apr 2024 | 11:21 PM

कोलकाता 26 अप्रैल (वार्ता) कोलकाता नाइट राइडर्स और पंजाब किंग्स के बीच शुक्रवार को खेले गये इंडियन प्रीमियर लीग के 42वें मैच का स्कोर बोर्ड इस प्रकार है:-

see more..
image