Friday, Apr 26 2024 | Time 16:31 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


ट्रेकमैनों की ज्वलंत समस्याओं के निराकरण की मांग

बीकानेर 31 अक्टूबर (वार्ता) ट्रेकमैनों की ज्वलंत समस्याओं के निराकरण की मांग को लेकर उत्तर-पश्चिम रेलवे कर्मचारी संघ, बीकानेर का एक प्रतिनिधिमण्डल शनिवार को डीआरएम से मिलकर ज्ञापन सौंपा।
ज्ञापन में बताया कि वर्तमान में मण्डल स्तर पर गैंगमेनों की कमी के चलते कार्यरत गैंगमैन काफी समस्याओं का सामना कर रहे हैं। पेट्रोलिंग के लिए चार-चार किलोमीटर, यानि 16 किलोमीटर तक ट्रेकमैनों को रात्रि में पेट्रोलिंग करनी पड़ रही है जबकि नियमानुसार 12 किलोमीटर ही होनी चाहिए। इसके अलावा पेट्रोलिंग में एक ही कर्मी को लगाया जाता है ऐसे में अंधेरे में कर्मचारी पर कोई हमला, औजार, मोबाईल छीनने, सांप इत्यादि काटने की घटनाएं या दुर्घटनाएं हो सकती है।
पेट्रोलिंग कार्य के लिए दो ट्रेकमैनों को एक साथ लगाया जाना चाहिए तथा पेट्रोलमैन की सुरक्षा के लिए उत्तम क्वालिटी के सेफ्टी जूते, विंटर जैकेट, रेलकोट, टूल किट बैग, लॉग बैकअप बेटरी, अच्छी क्वालिटी की टॉर्च उपलब्ध करायी जानी चाहिए। मॉनिटरिंग के लिए दिए गए जीपीएस कई बार बंद खराब हो जाने की स्थिति में अकारण ही कर्मचारियों को चार्जशीट देकर दंडित किया जाता है, इस प्रथा को तत्काल बंद किया जाना चाहिए।
संजय रामसिंह
वार्ता
image