Friday, Apr 26 2024 | Time 20:01 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


तेंदुओं की तीन खालों के साथ तस्कर गिरफ्तार

नैनीताल 27 फरवरी (वार्ता) उत्तराखंड के चंपावत में पुलिस के विशेष जांच दल (एसआईटी) को एक वन्य जीव तस्कर को पकड़ने में सफलता हाथ लगी है और उससे तेंदुए की तीन खालें भी बरामद की गयी हैं।
तस्कर खालों को नेपाली मूल के तस्करों को बेचा करता था और नेपाल के रास्ते ये खालें अंतरराष्ट्रीय बाजार में भेज दी जाती थीं।
चंपावत के पुलिस अधीक्षक लोकेश्वर सिंह ने बताया कि तस्कर राजेन्द्र नाथ गोस्वामी को काली कुमाऊं के बाराकोट के छतरी चौराहा से पकड़ा गया है। वह लोहाघाट थाना के पत्यूड़ा, बाराकोट का रहने वाला है और उसने अपना अपराध कबूल कर लिया है। उसके पास से तेंदुए की तीन खालें बरामद की गयी हैं। वह इन खालों को एक बिना नंबर की स्कूटी में लादकर नेपाली मूल के तस्करों को बेचने के लिये ले जा रहा था।
उसने पूछताछ में बताया कि तीनों तेंदुओं का शिकार उसने स्वयं काली कुमाऊं के बाराकोट के जंगलों में किया है। उसने तेंदुओं को मारने के लिये अपनी लाइसेंसी बंदूक से का इस्तेमाल किया है। इसके बाद वह स्वयं ही खालों को उताराता था। वह खालों को भारत-नेपाल सीमा पर नेपाली मूल के लोगों को बेचता था। नेपाली तस्कर इन खालों को नेपाल से आगे बेच देते थे और वहीं से खालें अंतर्राष्ट्रीय बाजार का हिस्सा बन जाती थीं। अंतरराष्ट्रीय बाजार में इन खालों के ऊंचे दाम मिल जाते थे।
श्री सिंह ने बताया कि आरोपी भूतपूर्व सैनिक है और वर्तमान में बाराकोट में कोआपरेटिव बैंक में तैनात है। उन्होंने बताया कि एसआईटी को पता चला था कि वह पहले से ही वन्य जीव तस्करी में लिप्त रहा है। एसआईटी उस पर बहुत पहले से नजर रख रही थी। एसआईटी को सूत्रों से पता चला था कि उसने पहले भी तेंदुओं को मारकर खालों को नेपाल के गड्डा चौकी में बेचा था।
श्री सिह ने बताया कि उसके खिलाफ वन्य जीव संरक्षण अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है। एसआईटी उसके अन्य साथी तस्करों का पता लगा रही है। तीनों बरामद खालें छह फीट से साढ़े सात फीट तक की हैं और तीनों तेंदुओं की उम्र सात से नौ वर्ष बतायी गयी है। आरोपी को स्कूटी और बरामद खालों के साथ वन विभाग के हवाले कर दिया गया है।
रवीन्द्र.संजय
वार्ता
More News
उपराष्ट्रपति धनखड़ ने की तिरुमाला मंदिर में पूजा-अर्चना

उपराष्ट्रपति धनखड़ ने की तिरुमाला मंदिर में पूजा-अर्चना

26 Apr 2024 | 7:37 PM

तिरुमाला, 26 अप्रैल (वार्ता) उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने अपनी पत्नी सुधेश धनखड़ के साथ शुक्रवार को तिरुमाला मंदिर में श्री वेंकटेश्वर स्वामी की पूजा-अर्चना की।

see more..
मोदी घबरा गये हैं, उनकी आंखों से जल्द ही निकलेंगे आंसू: राहुल

मोदी घबरा गये हैं, उनकी आंखों से जल्द ही निकलेंगे आंसू: राहुल

26 Apr 2024 | 7:20 PM

विजयपुरा, 26 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने शुक्रवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी में मौजूदा लोकसभा चुनावों में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की संभावनाओं को लेकर घबराहट के लक्षण नजर आ रहे हैं।

see more..
image