Saturday, Apr 27 2024 | Time 01:44 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


देश की तरक्की के लिए गांवों का स्मार्ट होना जरूरी-सिंह

देश की तरक्की के लिए गांवों का स्मार्ट होना जरूरी-सिंह

जोधपुर 17 जुलाई (वार्ता) राजस्थान के राज्यपाल कल्याणसिंह ने कहा है कि देश की तरक्की के लिए गांव का स्मार्ट होना जरूरी है। इसके लिए ध्येय और जज्बा जरूरी है।

श्री सिंह ने आज यहां सर्किट हाऊस में ग्रामीणों से संवाद में कहा कि गांव की तरक्की के लिए मेरी कुछ कल्पनाएं हैं और मैं खुद भी गांव का हॅूं। अगर गांव को स्मार्ट बनाना है तो ये आठ कार्य करने होंगे। उन्होंने कहा कि इसके अंतर्गत सड़क, खेतों की सिंचाई, शिक्षा, बिजली, स्वास्थ्य, सुरक्षा, स्वरोजगार एवं स्वावलबंन है। जिस दिन ये आठ कार्य पूरे हो जाएंगे उस दिन गांव स्मार्ट ही नहीं बल्कि गांवों से शहर का पलायन भी रूक जाएगा।

उन्होंने कहा है कि विश्वविद्यालय द्वारा गांव गोद लेने के बाद पहले क्या था और अब क्या बदलाव हुआ। ग्रामीणों ने कहा कि विश्वविद्यालय का पूर्ण सहयोग मिला तथा अधिकारियों एवं स्टाफ ने लगातार संपर्क बनाए रखा और गांव-गांव, गली-गली घूमकर स्वच्छता व शौचालय बनाने के कार्य भी किए। ग्रामीणों ने बताया कि विश्वविद्यालय ने पौधारोपण के लिए एक लाख रूपए की राशि भी दी। सीमा से लगते रोड़ के कनेक्शन हो गए। पानी तो नमकीन है मगर वर्षा जल संग्रहण के लिए तालाब वगैरह बने हुए है।

श्री सिंह ने कहा कि संवेदनशीलता एवं गांवों के प्रति उनका बेहतरीन सोच है और इसीलिए उन्होंने गांवों के पांच नौजवान मौके पर ही चयनित किए। उन नौजवानों को यह जिम्मेदारी दी कि आप लोग ध्यान रखेंगे कि गांव में गंदगी नहीं हो, किसी प्रकार का नशा नहीं हो तथा निरक्षरता नहीं रहे। बेटियों के पढ़ाने के सवाल पर छात्राओं ने कहा कि 10 वीं तक तो काफी छात्राएं है तथा 11 वीं एवं 12 वीं कक्षाएं तो खुल गई मगर अभी घरवालों में भेजने पर हिचकिचाहट है। इस पर राज्यपाल ने कहा कि कन्या की शिक्षाओं पर ज्यादा ध्यान दें।

image