Friday, Apr 26 2024 | Time 21:27 Hrs(IST)
image
राज्य


देश में राजमार्गों पर प्रस्तावित 11 आपात हवाई पट्टियों में से पहले का निर्माण गुजरात में - मंत्री

गांधीनगर, 19 नवंबर (वार्ता) देश में भारतमाला परियोजना के तहत प्रस्तावित हाईवे आधारित 11 आपातकालीन हवाई पट्टियों में से पहली का निर्माण गुजरात के देवभूमि द्वारका जिले में होगा।
केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग राज्य मंत्री मनसुख मांडविया ने आज यहां आयोजित संवाददाता सम्मेलन में यह जानकारी दी।
उन्होंने बताया कि इसका निर्माण खंभालिया-लींबडी राष्ट्रीय राजमार्ग 151 ए पर दाताणा गांव के निकट करीब पांच किलोमीटर की लंबाई में होगा। पूरे देश में ऐसी कुल 11 पट्टियां बननी है जिनमें से दो-दो राजस्थान, आंध्र प्रदेश, जम्मू और कश्मीर, ओडिशा में तथा एक एक गुजरात, तमिलनाडु और पश्चिम बंगाल में होंगी। इनमें से पहली गुजरात में होगी। इसके लिए पर्यावरणीय मंजूरी अगले माह तक मिल जाने की उम्मीद है और जनवरी 2019 से इसका काम शुरू हो जायेगा। इसकी चौड़ाई लगभग 60 मीटर होगी और लंबाई लगभग पांच किमी होगी। समुद्र तट के नजदीक स्थित इस पट्टी का उपयोग सुनामी तथा अन्य प्राकृतिक आपदाओं अथवा अन्य आपात जरूरतों के लिए किया जा सकेगा। इस पर लगभग 84 करोड़ रूपये खर्च होंगे। अलग अलग राज्यों में इस पर औसतन 60 से 90 करोड़ का खर्च आयेगा।
उन्होंने कहा कि इनके स्थान के चयन के लिए कुछ मापदंड हैं जिनमें इनकी रणनीतिक स्थित और आसपास कोई बड़ा हवाई अड्डा न होना है। इन पर हर तरह के छोटे बड़े विमान उतर सकेंगे। ऐसे समय में हाई वे पर बनाये गये विशेष बैरियर गेट बंद कर दिये जायेंगे। श्री मांडविया ने बताया कि तमिलनाडु की एेसी हाईवे आधारित हवाई पट्टी के लिए भी पर्यावरणीय मंजूरी का इंतजार किया जा रहा है।
रजनीश
वार्ता
image