Friday, Apr 26 2024 | Time 15:35 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


धामी ने किया मसूरी की 70 करोड़ रुपये की योजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास

धामी ने किया मसूरी की 70 करोड़ रुपये की योजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास

देहरादून, 19 सितम्बर(वार्ता) उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने रविवार को सर्वे ऑफ इण्डिया परिसर में मसूरी विधानसभा क्षेत्र की लगभग 70 करोड़ की विभिन्न योजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया। साथ ही, वह बहल चौक से सर्वे ऑफ इण्डिया तक निकली जन आशीर्वाद रैली में भी शामिल हुये।

श्री धामी ने इस अवसर पर मसूरी विधानसभा के लिए 14 घोषणाएं की। उनमें प्रायः सड़क निर्माण, उनके सुधार एवं पुल निर्माण सम्बन्धी हैं। उन्होंने जिन महत्वपूर्ण योजनाओं का लोकार्पण किया उनमें पांच करोड़ रुपये की लागत के देहरादून-किमाड़ी-लम्बीधार-होलोक कम्पनी गार्डन मोटर मार्ग में 30 एम.एम.बी.सी. द्वारा सतह सुधार का कार्य, चार करोड़ 71 लाख की की लागत के देहरादून-मसूरी राज्यमार्ग संख्या-01 में दिलाराम चौक से कुठालगेट तक बी.सी द्वारा मार्ग का सतह सुधार का कार्य, चार करोड़ 54 लाख की लागत के राजपुर से कुठालगेट मोटर मार्ग में 30 एम.एम.बी.सी. द्वारा सतह सुधार का कार्य, हाथीबड़कला-मालसी मोटर मार्ग तथा स्नोव्यू -झड़ीपानी बार्लोगंज मसूरी मोटर मार्ग में 30 एम.एम.बी.सी. द्वारा सतह सुधार का कार्य शामिल है।

मुख्यमंत्री ने जिन महत्वपूर्ण योजनाओं का शिलान्यास किया उनमें पांच करोड़ 22 लाख रुपये की अनुमानित लागत के सहस्त्रधारा-चामासारी मोटर मार्ग का डामरीकरण का कार्य, चार करोड़ 89 लाख की अनुमानित लागत के कालीदास रोड, पुनर्गठन सीवरेज योजना का कार्य, तीन करोड़ 23 लाख की अनुमानित लागत के मसूरी विधानसभा अन्तर्गत सड़कों का निर्माण कार्य एवं दो करोड़ 25 लाख रूपये की अनुमानित लागत के अनारवाला पेयजल योजना का सुदृढ़ीकरण का कार्य शामिल है।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के पदचिह्नों पर चलकर राज्य में विकास कार्यों को तेजी से आगे बढ़ाया जा रहा है। प्रधानमंत्री का उत्तराखण्ड के प्रति विशेष लगाव है। उन्होंने कहा कि जब मैं प्रधानमंत्री से मिलने दिल्ली गया तो मुझे मिलने के लिए मात्र 15 मिनट का समय मिला था, लेकिन प्रधानमंत्री जी ने एक घण्टे 40 मिनट तक उत्तराखण्ड से जुड़े अनेक पहलुओं पर बातचीत की। उन्होंने कहा कि राज्य को हरसंभव मदद दी जायेगी। केन्द्र सरकार की विभिन्न योजनाओं को आगे बढ़ाने के साथ ही राज्य में भी अनेक जन कल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही है। हमारा लक्ष्य है कि समाज के अंतिम पंक्ति तक खड़े लोगों को सरकार की योजनाओं का लाभ मिले।



श्री धामी ने कहा कि युवाओं को प्रदेश में रोजगार एवं स्वरोजगार के पर्याप्त अवसर मिले, इसके लिए राज्य सरकार प्रयासरत है। राज्य में रिक्त पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू की गई है। ये भर्ती प्रक्रिया जल्द पूर्ण की जाएगी। उन्होंने कहा कि स्वरोजगार पर भी विशेष ध्यान दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जन समस्याओं के त्वरित समाधान के लिए अधिकारियों को प्रत्येक कार्यदिवस में प्रातः 10 से 12 बजे तक जन समस्याओं को सुनकर उनका समाधान करने के निर्देश दिए गए हैं।

सैनिक कल्याण मंत्री गणेश जोशी ने मसूरी विधान सभा क्षेत्र के लिए मुख्यमंत्री द्वारा की गई घोषणाओं के लिए उनका आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि युद्ध में किसी भी सैनिक या अर्द्धसैन्य बलों के जवानों की वीरगति होने पर राज्य सरकार द्वारा उनके एक आश्रित को उनकी शैक्षिक योग्यता के आधार पर राज्याधीन सेवाओं में नौकरी दी जा रही है। सैनिकों के कल्याण के राज्य सरकार प्रतिबद्ध है।

इस अवसर पर राज्यसभा सांसद नरेश बंसल एवं अन्य जनप्रतिनिधि गण मौजूद थे।

सं. उप्रेती

वार्ता

image