Saturday, Apr 27 2024 | Time 08:53 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


निजी अस्पतालों को 30 प्रतिशत बेड कोरोना संक्रमितों के लिए रिजर्व रखने होंगे-शर्मा

जयपुर, 25 सितंबर (वार्ता) राजस्थान के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ रघु शर्मा ने जयपुर, जोधपुर, कोटा, उदयपुर, अजमेर एवं बीकानेर जिला मुख्यालयों पर निजी चिकित्सालयों को अपनी कुल क्षमता के 30 प्रतिशत बेड कोरोना संक्रमितों के लिए रिजर्व रखने के निर्देश दिए हैं।
डॉ शर्मा ने आज बताया कि राज्य में कार्यरत सरकारी एवं निजी चिकित्सालयों की भूमिका कोरोनाकाल में सराहनीय रही है, लेकिन अब भी कुछ ऐसे बड़े निजी चिकित्सालय हैं, जो कोरोना संक्रमित मरीजों का उपचार नहीं कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि जयपुर, जोधपुर, कोटा व उदयपुर जिला मुख्यालय पर सेवारत 80 या अधिक बैड क्षमता के निजी चिकित्सालयो को 30 प्रतिशत बैड कोरोना संक्रमितों के लिए रिजर्व रखने होंगे।
उन्होेंने कहा कि अजमेर व बीकानेर जिला मुख्यालय में मौजूद 60 से अधिक बेड क्षमता के निजी चिकित्सालयों को भी 30 प्रतिशत बेड कोरोना मरीजों के लिए रखना अनिवार्य होगा। ऐसे सभी निजी चिकित्सालयों को कोरोना संक्रमितों का उपचार अस्पताल परिसर में ही अलग वार्ड में करना होगा। संक्रमित मरीजों का उपचार विभाग की तीन सितंबर की अधिसूचना की दरों के अनुसार किया जाएगा।
चिकित्सा विभाग के प्रमुख शासन सचिव अखिल अरोरा ने राजस्थान महामारी अध्यादेश के तहत शुक्रवार को निजी चिकित्सालयों के लिए ये निर्देश जारी किए।
सुनील
वार्ता
image