Wednesday, May 1 2024 | Time 17:43 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


निडर होकर मतदान करने की अपील की राजन ने

भोपाल, 18 अप्रैल (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने राज्य के सभी मतदाताओं से लोकतंत्र के महापर्व लोकसभा चुनाव के विभिन्न चरणों में मतदान अवश्य करने का आह्वान किया है।
आधिकारिक सूत्रों के अनुसार श्री राजन ने कहा है कि पहले चरण के मतदान में 19 अप्रैल को संबंधित मतदाता अपने मतदान केन्द्र पर पहुंचकर निडर होकर मतदान करें। ऐसा करके मतदाता देश में लोकतंत्र को मजबूत बनाने में अपनी सक्रिय भागीदारी निभाएंगे। उन्होंने कहा कि मतदाता समृद्ध लोकतांत्रिक परम्पराओं के संवाहक हैं। मतदाताओं की सक्रिय सहभागिता से ही लोकतंत्र परिष्कृत और समृद्ध बनता है। मतदान से लोकतांत्रिक परम्परा को अधिक समृद्ध बनाने तथा संवैधानिक कर्तव्य निभाने का एक और अवसर मिला है।
श्री राजन ने कहा है कि लोकतंत्र में स्वतंत्र, निष्पक्ष और पारदर्शी निर्वाचन प्रक्रिया एक महत्वपूर्ण सोपान है। उन्होंने राज्य के प्रत्येक मतदाता से स्वतंत्र और निर्भीक होकर मतदान अवश्य करने की अपील की है। श्री राजन ने कहा कि मतदान के दौरान सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गए हैं। किसी भी तरह की अफवाह फैलाने वालों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी।
श्री राजन ने बताया कि संपूर्ण निर्वाचन प्रक्रिया को सहज, सुगम और समावेशी बनाने के लिये 85 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ मतदाताओं और 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांगता वाले मतदाताओं को घर से मतदान करने की सुविधा दी गयी हैं। “सक्षम एप” से दिव्यांग मतदाता अपने लिये व्हीलचेयर या अन्य जरूरी सहायक उपकरण के लिये अनुरोध कर सकते हैं। बुजुर्गों को कतार में न लगना पड़े, इसके लिए उन्हें पहले मतदान करने की सुविधा दी जा रही है। सभी मतदान केंद्रों में छाया और पीने के लिए ठंडा पानी, दवा आदि की समुचित व्यवस्थाएं की गई हैं।
राज्य में कुल चार चरणों में मतदान होना है। पहले चरण का मतदान कल शुक्रवार को होगा।
प्रशांत
वार्ता
image