Friday, Apr 26 2024 | Time 22:07 Hrs(IST)
image
खेल


नेशनल डोप टेस्टिंग लैब निलंबित, भारत करेगा अपील

नयी दिल्ली, 23 अगस्त (वार्ता) विश्व डोपिंग रोधी एजेंसी (वाडा) ने भारत की नेशनल डोप टेस्टिंग लैब (एनडीटीएल) को छह महीने के लिए निलंबित कर दिया है जिससे भारत के डोपिंग रोधी कार्यक्रम को गहरा झटका लगा है।
वाडा ने एक बयान में बताया कि वाडा की जांच के दौरान एनडीटीएल की प्रयोगशालाओं को तय अंतर्राष्ट्रीय मानकों के अनुरूप नहीं पाया गया जिसके कारण उसे निलंबित कर दिया गया है। वाडा के इस निर्णय के खिलाफ एनडीटीएल अगले 21 दिनों में खेल मध्यस्थता अदालत में अपील कर सकता है।
भारतीय खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने इस निलंबन को दुर्भाग्यपूर्ण बताया है और कहा है इस निलंबन के खिलाफ अपील की जायेगी और अपील की प्रक्रिया शुरू की जा चुकी है।
एनडीटीएल देश की एकमात्र ऐसी प्रयोगशाला है जो डोप टेस्ट करती है। वाडा का कहना है कि एनडीटीएल के नमूना विश्लेषण के तरीके सटीक नहीं थे। यह निलंबन 20 अगस्त से प्रभावी हो गया है और एनडीटीएल अब किसी प्रकार की डोपिंग रोधी गतिविधि में शामिल नहीं हो पाएगी। अब नेशनल एंटी डोपिंग लैब को अपना पक्ष खेल मध्यस्थता अदालत में रखना होगा और ऐसा करने में अगर कोई चूक होती है तो निलंबन की अवधि बढ़ जाएगी।
इसका सबसे बड़ा नुकसान तो भारत की सभी खेल संस्थाओं को होगा क्योंकि अब सभी तरह के डोपिंग नमूनों को भारत के बाहर वाडा द्वारा मान्यता प्राप्त एशिया की किसी लैब में भेजना होगा। इससे इन नमूनों की टेस्टिंग का खर्चा और भी अधिक बढ़ जायेगा। वाडा के नियमों के अनुसार इसका सारा खर्चा भारत की खेल संस्थाओं को उठाना पड़ेगा। पहले से ही वित्तीय संकट से जूझ रही खेल संस्थाओं के लिए ये खर्च उठाना और भी दूभर हो जायेगा।
अगर खेल संस्थाएं इसका खर्चा उठाने से इंकार करती हैं तो अगले साल होने वाले टोक्यो ओलंपिक में भारत के खेलने पर प्रश्नचिन्ह भी लग सकता है।
राज
वार्ता
More News
नौकायन में नेत्रा कुमानन ने भारत का दूसरा पेरिस ओलंपिक कोटा किया हासिल

नौकायन में नेत्रा कुमानन ने भारत का दूसरा पेरिस ओलंपिक कोटा किया हासिल

26 Apr 2024 | 8:39 PM

नयी दिल्ली 26 अप्रैल (वार्ता) टोक्यो ओलंपियन नेत्रा कुमानन ने शुक्रवार को फ्रांस के हायरेस में ‘लास्ट चांस रेगाटा’ में ओलंपिक क्वालीफायर के नौकायन मुकाबले में भारत का दूसरा ओलंपिक कोटा हासिल किया।

see more..
रोमांच से परिपूर्ण होगा राजस्थान और लखनऊ का मुकाबला

रोमांच से परिपूर्ण होगा राजस्थान और लखनऊ का मुकाबला

26 Apr 2024 | 8:34 PM

लखनऊ 26 अप्रैल (वार्ता) गत विजेता चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) को पिछले लगातार दो मुकाबलों में हराने वाली लखनऊ सुपर जॉयंट्स (एलएसजी) शनिवार को अपने घरेलू मैदान में मजबूत राजस्थान रॉयल्स (आरआर) के खिलाफ जीत दर्ज कर प्लेऑफ की ओर कदम बढ़ाने के इरादे से मैदान पर उतरेगी।

see more..
पंजाब किंग्स ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का किया फैसला

पंजाब किंग्स ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का किया फैसला

26 Apr 2024 | 7:45 PM

कोलकाता 26 अप्रैल (वार्ता) पंजाब किंग्स ने शुक्रवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 42वें मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया।

see more..
image