Friday, Apr 26 2024 | Time 19:57 Hrs(IST)
image
राज्य


नर्मदा नहरों की पानी की चोरी पर रोक के लिए कदम उठाने के निर्देश, छह और तालुका सूखाग्रस्त घोषित

गांधीनगर, 26 सितंबर (वार्ता) गुजरात सरकार ने कच्छ जिले के सभी 10 तालुका को सूखाग्रस्त घोषित करने के बाद आज राज्य के तीन अन्य जिलों के छह तालुका को भी सूखाग्रस्त घोषित कर दिया।
उधर, मुख्यमंत्री विजय रूपाणी के आदेश पर राज्य के गृह विभाग और जलापूर्ति विभाग ने सिंचाई के लिए नर्मदा परियोजना की नहरों में छोड़े जा रहे पानी की चोरी को रोकने के लिए आज से पुलिस की तैनाती और इसके लिए इस्तेमाल की जाने वाली पाइपों की जब्ती आदि के कदम उठाये हैं।
राज्य में सूखाग्रस्त क्षेत्रों को चिन्हित करने के लिए बनी मंत्रियों की उपसमिति के अध्यक्ष तथा राजस्व मंत्री कौशिकभाई पटेल ने आज बताया कि बनासकांठा के चार तालुका वाव, सुईगाम, थराद और कांकरेज तथा पाटन जिले के चाणस्मा और अहमदाबाद के मांडल को भी एक अक्टूबर के प्रभाव से सूखाग्र्र्र्रस्त घोषित किया गया है। इन क्षेत्रों में सभी जलापूर्ति, पशु चारा अापूर्ति तथा मनरेगा जैसी योजनाओं के जरिये स्थानीय लोगों को रोजगार मुहैया कराने जैसे कदम उठाये जायेंगे। ज्ञातव्य है कि राज्य में इस मानसून में अब तक मात्र लगभग साढ़े 76 प्रतिशत वर्षा ही हुई है और कच्छ में तो मात्र लगभग साढ़े 26 प्रतिशत बरसात ही दर्ज की गयी है।
राज्य सरकार ने कम वर्षा के चलते खेतों में खड़ी फसलों को बचाने के लिए नर्मदा परियोजना की नहरों के जरिये सिंचाई के लिए पानी छोड़ने का निर्णय लिया है। श्री पटेल ने बताया कि इस तरह की सूचना मिली थी कि इस पानी की चोरी की जा रही है। इस पर मुख्यमंत्री ने दो दिन पहले ही गृह और जलापूर्ति विभागों को कार्रवाई के आदेश दिये थे। इस मामले में पुलिस की तैनाती समेत अन्य कार्रवाई आज से शुरू की गयी है।
रजनीश
वार्ता
image