Saturday, Apr 27 2024 | Time 00:01 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


नसीराबाद नगर पालिका में है सबसे कम मतदाता

अजमेर 23 अक्टूबर (वार्ता) राजस्थान के अजमेर जिले में नवगठित नसीराबाद नगर पालिका में 20 वार्डों में महज 957 मतदाता ही है जो कि प्रदेश की किसी भी नगर पालिका में सबसे कम है।
निवार्चन विभाग के अनुसार देश की प्रमुख सैन्य छावनियों में से एक नसीराबाद में इस वर्ष नगर पालिका का गठन किया गया था तथा अगले माह में पहली बार चूनाव होंगे। इनमें पुरुष मतदाता 498 तथा महिला मतदाता 459 है। यह स्थिति तब बनी है जब अंतिम मतदाता सूची का प्रकाशन कर दिया गया है।
इस प्रकाशन से पहले 873 मतदाता ही सामने थे जिनमें 84 मतदाताओं का आंकड़ा बढ़ा है। खास बात यह है कि इन बीस वार्डों में जहाँ 957 मतदाता है वहीं छावनी बोर्ड से जुड़े आठ वार्डों में 35 हजार की आबादी है।
गौरतलब है कि नगर पालिका का गठन छावनी बोर्ड की सीमा से बाहर किया गया है क्योंकि छावनी बोर्ड केंद्रीय रक्षा मंत्रालय के अधीन संचालित होता है। आजादी के बाद से ही नसीराबाद के वासी नसीराबाद में नगर पालिका गठन की मांग उठाते रहे है। वर्ष 2014 में राजनैतिक लाभ के लिए मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने चुनाव में पालिका गठन की मांग का वादा किया था जिसे 2016 में घोषणा के साथ पूरा कर दिया लेकिन तब चुनाव नहीं कराए जा सके और अब वर्तमान में कांग्रेस सरकार में आगामी नवंबर 2019 में चुनाव होने को है।
ऐसे में नसीराबाद विकास के लिए अपने नए कदम आगे बढ़ाएगा। चूंकि यहाँ पर अध्यक्ष की लॉटरी भी सामान्य वर्ग के लिए निकली है, इसलिए माना जा रहा है कि दोनों ही प्रमुख राजनैतिक दल किसी अनुभवी तथा सर्वमान्य चेहरे को नगर पालिका का पहला अध्यक्ष बनाने में सारी ताकत झोंक देंगे।
अनुराग रामसिंह
वार्ता
image