Saturday, Apr 27 2024 | Time 09:16 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


पाकिस्तान सीमा से घूसी पीली टिड्डियों को नष्ट करने की कार्यवाही

जैसलमेर 12 जुलाई (वार्ता) राजस्थान में जैसलमेर बाड़मेर जिले के मुनाबाव एवं लोंगेवाला से लगती पाकिस्तान की सीमा से भारतीय सीमा में घुसी पीली व्यस्क टिड्डियों के झुंडो रविवार को निजी हेलिकोप्टर, ड्रोन एवं स्प्रेयर गाड़ियों से नष्ट करने की कार्यवाही की गयी।
टिड्डी नियंत्रण विभाग एवं कृषि विभाग द्वारा संयुक्त रुप से चलाये गये आपरेशन में टिड्डियों को नष्ट करने की कार्यवाही की गयी। उधर टिड्डियों के सीमा पार से आने की लगातार जानकारी मिल रही हैं।
इस बीच जैसलमेर के पोकरण एवं लाठी क्षेत्रो के साथ बाड़मेर के सनवाड़ा आदि क्षेत्रो में टिड्डी का बहुत बड़ा हमला देखा गया हैं। उसके बाद वहां पर टिड्डी नियंत्रण विभाग की टीमे रवाना हो गई हैं।
जिला कलेक्टर आशीष मोदी ने बताया कि शनिवार को जैसलमेर शहर के साथ साथ अन्य इलाको में फैली हुई टिड्डियों को नष्ट करने के लिए आॅपरेशन चलाया गया। उन्होंने बताया कि पोकरण एवं लाठी क्षेत्रो में बड़े पैमाने पर टिड्डियां पहुंचने की जानकारी मिली हैं। इन्हें नष्ट करवाया जा रहा हैं, इसलिए टीमे रवाना हो चुकी हैं।
वही दूसरी तरफ जैसलमेर के टिड्डी नियंत्रण अधिकारी डाॅक्टर राजेश कुमार ने बताया कि कई स्थानो पर टिड्डियों की मौजूदगी मिलने की सूचना मिलने पर आॅपरेशन चलाये गए। बासनपीर में हेलिकोप्टर के चार राउंड करवा कर करीब हेक्टेयर में इन टिड्डियों को नष्ट किया गया। इसी तरह जैसलमेर के खाभा, डेढ़ा आदि क्षेत्रो में ड्रोन व स्प्रेयर व्हीकल के जरिये करीब 455 हेक्टेयर टिड्डी नियंत्रण किया गया। इसके अलावा जैसलमेर के खिलौना, मोतीसर व सांकड़ा आदि के कुछ इलाको में टिड्डी नियंत्रण विभाग द्वारा वाहनो के जरिये करीब 615 हेक्टेयर में टिड्डी नियंत्रण कार्य करवाया गया।
भाटिया रामसिंह
वार्ता
image