Saturday, Apr 27 2024 | Time 04:15 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


पांच से 11 अक्टूबर तक खिलाई जायेगी कृमि नाशक दवा-ड़ा शर्मा

जयपुर, 01 अक्टूबर (वार्ता) राजस्थान के चिकित्सा मंत्री ड़ा रघु शर्मा ने बताया कि कृमि मुक्ति कार्यक्रम के तहत प्रदेश में पांच से 11 अक्टूबर तक आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और एएनएम द्वारा एक से 19 वर्ष के सभी बच्चों एवं किशोर - किशोरियों को आंगनबाड़ी केंद्रों, उपस्वास्थ्य केंद्रों और शहरी स्वास्थ्य केन्द्रों पर कृमि नाशक दवा एलबेंडाजोल खिलायी जाएगी।
ड़ॉ. शर्मा ने आज यहां बताया कि सभी मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारियों को कृमि नाशक दवा खिलाने के दौरान कोरोना संक्रमण से बचाव के सभी दिशा-निर्देशोँ की पालना सुनिश्चित करने के निर्देश दिये गये हैं। उन्होंने सभी माता-पिता और अभिभावकों से अपील की है कि वे कोरोना सुरक्षा दिशा निर्देशों का पालन करते हुए अपने बच्चों को निकटतम आंगनबाड़ी, उपस्वास्थ्य केंद्र या शहरी पीएचसी पर कृमि मुक्ति की दवाई खिलाने अवश्य लेकर जाएं।
उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय कृमि मुक्ति कार्यक्रम के सफल क्रियान्वयन के लिये चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग, शिक्षा एवं समेकित बाल विकास सेवाएं विभाग के सक्रिय सहयोग की आवश्यकता प्रतिपादित की। सभी स्थानों पर दवा की आपूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश जारी कर दिये गये हैं। उन्होंने बताया कि कोविड -19 के चलते स्कूलों और आंगनबाड़ियों में बच्चों के ना आने के कारण यह कार्यक्रम आंगनबाड़ी केंद्रों, उपस्वास्थ्य केंद्रों और शहरी स्वास्थ्य केन्द्रों के माध्यम से किया जायेगा।
रामसिंह
वार्ता
image