Friday, Apr 26 2024 | Time 20:27 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से समृद्ध होंगे किसान-राज पलिवार

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से समृद्ध होंगे किसान-राज पलिवार

दुमका, 24 जून (वार्ता) झारखंड के श्रम एवं नियोजन मंत्री राज पलिवार ने आज कहा कि केन्द्र और राज्य की भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सरकार ने अन्नदाता किसानों के सम्मान की चिंता करने के साथ साहूकारों के ऋण से बचाने के लिए प्रधानमंत्री किसान निधि योजना शुरू की है जिससे देश के किसान समृद्ध होंगे।

श्री पलिवार ने यहां इंडोर स्टेडियम में आयोजित एक समारोह में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का शुभारम्भ करते हुए जिले के चयनित 11 कृषकों के बीच प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत राशि का वितरण किया।

उन्होंने उपस्थित किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि केन्द्र और राज्य की भाजपा सरकार ने किसानों के दुख-दर्द को समझा है और उनके हितों की रक्षा कई कल्याणकारी योजनाएं कार्य शुरू की है। इससे अन्नदाता किसानों को अब साहूकारों से ऋण नहीं लेना पडे़गा।

मंत्री ने कहा कि केन्द्र एवं राज्य सरकार ने फसल बीमा, किसान क्रेडिट कार्ड आदि की सुविधा मुहैया कराकर किसानों को नयी ताकत देने का कार्य प्रारम्भ किया है तथा कर्ज नहीं देकर प्रोत्साहन राशि सीधे उनके खाते में उपलब्ध कराकर बिचौलियों से मुक्त कराया है। इससे किसानों के आय में वृद्धि होगी और अन्नदाता किसान खुशहाल एवं समृद्ध हो सकेंगे तथा सशक्त बन सकेंगे।

श्री पलिवार ने कहा कि राज्य सरकार ने राज्य के किसानों की आय में वृद्धि लाने के लिए उन्हें इजराईल भेजा जिससे किसान प्रशिक्षण प्राप्त कर नयी तकनीक से खेती कर सकें। उन्होंने विश्वास व्यक्त करते हुए कहा कि इससे राज्य के किसान उन्नत तकनीक से कृषि का कार्य कर अपनी आय में वृद्धि करने में सफल होंगे। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने किसानों को बेहतर सिंचाई की सुविधा मुहैया कराने के लिए अलग फीडर से बिजली मुहैया कराने की तेजी से कार्य कर रही है।

सं.सतीश

जारी वार्ता

image