Saturday, Apr 27 2024 | Time 01:32 Hrs(IST)
image
राज्य » जम्मू-कश्मीर


पुलवामा मुठभेड़ में मेजर, तीन जवान शहीद, तीन आतंकवादी ढेर, डीआईजी ,लेफ्टिनेंट कर्नल घायल

पुलवामा मुठभेड़ में मेजर, तीन जवान शहीद, तीन आतंकवादी ढेर, डीआईजी ,लेफ्टिनेंट कर्नल घायल

श्रीनगर 18 फरवरी (वार्ता) दक्षिण कश्मीर के पुलवामा जिले में 16 घंटे से जारी एक भीषण मुठभेड़ में सेना के एक मेजर और तीन अन्य जवान शहीद हो गए और इस कार्रवाई में जैश-ए-मोहम्मद (जेईएम) के तीन शीर्ष आतंकवादियों को भी ढेर कर दिया गया। इस दौरान एक नागरिक की भी मौत हो गई।

इसी मुठभेड में हिस्सा ले रहे कश्मीर रेंज के पुलिस महानिरीक्षक अमित कुमार और एक लेफ्टिनेंट कर्नल और एक सैन्यकर्मी घायल हो गया। मठभेड़ को देखते हुए पुलवामा में मोबाइल इंटरनेट सेवाओं पर रोक लगा दी गयी है।

रक्षा सूत्रों ने बताया कि पुलवामा के मुख्य शहर से तीन किलोमीटर दूर पिंगलान गांव में आतंकवादियों के छिपे होने की एक गुप्त सूचना मिलने के बाद 55 राष्ट्रीय रायफल्स, जम्मू कश्मीर पुलिस के विशेष दस्ते और केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल(सीआरपीएफ) ने मिलकर तड़के एक खोजी अभियान चलाया। सुरक्षा बल जब क्षेत्र विशेष की तरफ जा रहे थे तो वहां छिपे आतंकवादियों ने उन पर गोलियां चला दी जिसमें सेना के मेजर और तीन जवान बुरी तरह घायल हो गए। इन सभी को 92 बेस अस्पताल में भर्ती कराया गया जहां इन सभी ने अंतिम सांस ली।

सूत्रों ने बताया कि शहीद हुए सैन्यकर्मियों में मेजर डी. एस. ढोढियाल, सैनिक सेवा राम, अजय कुमार और हरि सिंह शामिल है। इस अभियान में जैश ए मोहम्मद के एक शीर्ष कमांडर समेत तीन आतंकवादी मारे गए। इनका नाम हाल ही में पुलवामा में सीआरपीएफ जवानों के काफिले पर हुए आत्मघाती हमले में बताया जा रहा था।

इनमें से एक आतंकवादी की पहचान कामरान निवासी पाकिस्तान के तौर पर की गई है। वह कश्मीर घाटी में आतंकवादियों की भर्ती, उन्हें प्रेरित करने तथा उनके प्रशिक्षण का काम देखता था। दूसरा आतंकवादी कश्मीर का स्थानीय निवासी है जो बम बनाने में माहिर था।तीसरे आतंकवादी के बारे में अभी तक कोई पूरी जानकारी नहीं मिल पाई है आतंकवादियों की तलाश में सुरक्षा बल पूरे क्षेत्र की तलाशी ले रहे हैं।

इसी दौरान मौके पर मौजूद पुलिस महानिरीक्षक अमित कुमार के पैर में गोली लगने से वह घायल हो गए। इस गोलीबारी में एक वरिष्ठ सैन्य अधिकारी लेफ्टिनेंट कर्नल तथा एक अन्य जवान भी घायल हो गया ।

यह सैन्य अभियान अब पूरी तरह रोक दिया गया है और इलाके में सुरक्षा बलों की गश्त जारी है।

सूत्रों ने बताया कि मुठभेड़ स्थल पर मौजूद एक युवक मुश्ताक अहमद को भी गोली लग गई थी और बाद में उसकी मौत हो गई थी। यहां रहने वाले लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेज दिया गया है।

सूत्रों ने बताया कि शहर के बाहर जाने वाले सभी मार्गां पर अतिरिक्त सुरक्षा बलों को तैनात कर दिया गया है। आसपास के गांवों के लोगों के प्रदर्शन को रोकने के लिए सुरक्षा बलों को तैनात कर दिया गया है। कईं स्थानों पर स्थानीय लोगों तथा सुरक्षा बलों के बीच झड़पों की सूचना है।

जितेन्द्र

वार्ता

image