Saturday, Apr 27 2024 | Time 06:02 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


पटना जजशिप में 12 अगस्त से ऑनलाइन सुनवाई शुरू

पटना 11 अगस्त (वार्ता) बिहार में पिछले एक महीने से बंद पटना जजशिप की निचली अदालतों में 12 अगस्त से ऑनलाइन सुनवाई शुरू हो जाएगी।
पटना के जिला एवं सत्र न्यायाधीश रुद्रप्रकाश मिश्र ने इस आशय का पत्र और निर्देश मंगलवार को जारी कर दिया है। इसके साथ ही सभी न्यायिक पदाधिकारियों को अपने एवं अपने प्रभार वाली अदालतों के कर्मचारियों का रोस्टर ड्यूटी चार्ट भी बनाये जाने का आदेश दिया है तथा जिला एवं सत्र न्यायाधीश के न्यायालय में सुनवाई के लिए सूचीबद्ध मामलों की 12 अगस्त की सूची जारी कर दी गई है।
यह व्यवस्था 12 अगस्त से तीन सप्ताह यानी 01 सितंबर तक प्रभावी रहेगी। इस व्यवस्था के तहत जमानत अर्जियों की सुनवाई, उच्च न्यायालय एवं उच्चतम न्यायालय के आदेशों का पालन और अन्य आवश्यक कार्य ऑनलाइन सुनवाई कर निपटाए जाएंगे। न्यायिक पदाधिकारी अपने आवासीय कार्यालय से मामलों की सुनवाई ऑनलाइन करेंगे। फाइलिंग भी ऑनलाइन होगी और वकीलों से भी अपने आवास या उचित संस्थान से ऑनलाइन सुनवाई में शामिल होने का अनुरोध किया गया है। यह भी कहा गया है कि जिन वकीलों के पास उनके आवास से ऑनलाइन सुनवाई में शामिल होने की व्यवस्था नहीं है वह ऑनलाइन सिस्टम पदाधिकारी से संपर्क कर कार्य कर सकते हैं।
गौरतलब है कि पटना जजशिप में कर्मचारियों और वकीलों के कोरोना संक्रमित होने के मामले बढ़ने के बाद बचाव के मद्देनजर रिमांड और रिलीज को छोड़कर अन्य अदालती कार्य पटना उच्च न्यायालय के आदेश के बाद पूर्ण रूप से बंद कर दिये गये थे। पुन: अदालती कार्यों को शुरू करने का निर्देश सोमवार को पटना उच्च न्यायालय ने जारी किया था, जिसके बाद जिला एवं सत्र न्यायाधीश ने उपरोक्त कार्रवाई की है।
सं सूरज शिवा
वार्ता
image