Friday, Apr 26 2024 | Time 13:05 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


पश्चिम चंपारण में गंडक में उफान, दियारा इलाके कई गांव में फैला पानी

बगहा, 13 जुलाई (वार्ता) नेपाल के जलग्रहण क्षेत्र में लगातार हो रही बारिश के कारण गंडक बराज से सोमवार को तीन लाख चार हजार क्यूसेक पानी छोड़े जाने से गंडक दियारा में बसे करीब पचास गांव में बाढ़ का पानी फैल गया है।
आधिकारिक सूत्रों ने यहां बताया कि गंडक नदी से लगे ठकराहा प्रखंड के हरख टोला, शिवपुर, धूमनगर, भरपटिया, भितहा प्रखंड के शेख पट्टी, जिगनही, सेमरबारी मधुबनी प्रखंड के चिउरही, सिसही, गदियानी टोला, सोहगी बरवा और पिपरासी प्रखंड के सेमरा लबेदहा, भैसहिया, बलुआ ठोरी, काटी टोला समेत करीब पचास गांव में बाढ़ का पानी प्रवेश कर गया है। इन चारों प्रखंडों के सभी प्रभावित गांव के लोगों को स्थानीय प्रशासन द्वारा सुरक्षित स्थानों पर जाने की हिदायत दे दी गई है।
सूत्रों ने बताया कि प्रभावित गांव के बाढ़ पीड़ित तटबंध और अन्य ऊंचे स्थानों पर शरण लिए हुए हैं। गंडक के किनारे बने अति महत्वपूर्ण पिपरा पिपरासी तटबंध के कई स्थानों पर गंडक नदी का भारी दबाव बना हुआ है, जहां जल संसाधन विभाग के वरिष्ठ अभियंताओं की टीम लगातार कैंप कर चौकसी बरत रही है। भितहा में पिपरा पिपरासी तटबंध के भितहा रिटायर्ड लाइन पर खतरा उत्पन्न हो गया है जहां लगातार मरम्मत कार्य जारी है।
वहीं, गंडक नदी के दक्षिण में सीमावर्ती उत्तर प्रदेश से सटे अमवा खास तटबंध पर भी गंडक नदी का भारी दबाव बना हुआ है। उफनती गंडक के बाढ़ का पानी नदी से सटे वाल्मीकि टाइगर रिजर्व के घने जंगलों में फैल गया है, जिससे वन्यजीवों पर भारी खतरा उत्पन्न हो गया है। वन विभाग की टीम संभावित खतरे से निपटने के साथ-साथ वन्यजीवों की सुरक्षा के लिए लगातार चौकसी बरत रही है। वाल्मीकि नगर के निकट झंडा हवा टोला स्थित सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) की 21वीं बटालियन के कैंप में बाढ़ का पानी प्रवेश कर जाने से सशस्त्र सीमा बल के जवानों को काफी कठिनाई हो रही है।
गंडक नदी से सटे बगहा नगर के तटीय मुहल्लों कैलाश नगर, मलकौली, शास्त्री नगर, दीनदयाल नगर, पुअर हाउस, तेलिया टोला आदि मोहल्लों में भी बाढ़ का पानी प्रवेश कर रहा है। दूसरी ओर बगहा-एक प्रखंड के झाड़मुहुई, अजमल नगर और तमकुही में मसान नदी द्वारा भारी कटाव किया जा रहा है। वहीं, जिले के उत्तर में पहाड़ी नदियों मसान, भलुई, सिंगा, कापन, धमदाहा रघिया नदियों ने रामनगर प्रखंड के बगही, चमर डीहा बड़गांव, गुदगुदी, महुई, जोगिया गांव में तबाही मचा रखी है।
सबसे बड़ी पहाड़ी नदी मसान के उफान से रामनगर प्रखंड के लगभग बारह गांव जलमग्न हो गए हैं और कई जगह कटाव हो रहा है। मसान के चलते रामनगर-इनार बरवा पथ में भी कटाव हो रहा है और नदी पर बने पुल भी ध्वस्त हो गया है। इधर, संभावित खतरे से निपटने के लिए प्रशासन द्वारा राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) की टीम को बगहा में तैनात कर दिया गया है। सभी प्रखंड एवं अंचल अधिकारियों एवं प्रखंड विकास पदाधिकारियों समेत विभिन्न थानों के थानाध्यक्षों को अलर्ट पर जिला प्रशासन द्वारा रखा गया है।
सं. सतीश सूरज
वार्ता
image