Saturday, Apr 27 2024 | Time 08:59 Hrs(IST)
image
खेल


फुटबॉल शिविर जल्द शुरु करेंगे: कुशल दास

फुटबॉल शिविर जल्द शुरु करेंगे: कुशल दास

नयी दिल्ली, 16 जुलाई (वार्ता) अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) के महासचिव कुशल दास का कहना है कि वह विभिन्न राज्य सरकारों के साथ चर्चा कर अलग-अलग उम्र वर्ग के राष्ट्रीय शिविर जल्द से जल्द शुरु करने का प्रयास कर रहे हैं।

कोरोना वायरस के कारण देशभर में खेल गतिविधियां ठप्प पड़ी हुई है और ऐसे में राष्ट्रीय शिविर शुरु नहीं हो पा रहे हैं। कुशल दास ने कहा, “पहला महत्वपूर्ण शिविर पुरुष अंडर-16 खिलाड़ियों का है जिन्हें अगले तीन महीने में एएफसी अंडर-16 चैंपियनशिप में भाग लेना है। हम महिला अंडर-17 खिलाड़ियों के लिए भी जल्द से जल्द शिविर शुरु करना चाहते हैं।”

कुशल दास ने कहा, “हम इसके लिए विभिन्न राज्य सरकारों और भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) से भी बात कर रहे हैं। हर राज्य सरकार का इस महामारी से निपटने के लिए एक अलग प्रोटोकॉल है। हमें उम्मीद है कि हम जल्द ही दोनों शिविर शुरु करेंगे। हम इसके लिए प्रयासरत हैं।”

महासचिव ने कहा, “कुछ राज्यों में कठिन प्रोटोकॉल का पालन हो रहा है औऱ ऐसे हालात में हमें अलग राज्य में शिविर आयोजित कराना पड़ सकता है। हम इसको लेकर तैयारियां कर रहे हैं। अभिषेक यादव और मैं खुद लगातार इस पर काम कर रहे हैं।”


कुशल दास ने कहा कि फुटबॉल गतिविधियां ठप्प होने से मुझे महासचिव होने के नाते काफी निराशा है। यह दुखद है कि करोना के कारण सभी योजनाएं प्रभावित हुई हैं। दुनिया ठहर सी गयी है लेकिन हम इससे ज्यादा कुछ नहीं कर सकते हैं। हमें इसका सामना करना होगा। कोरोना के कारण ना सिर्फ खेल बल्कि सभी चीजें प्रभावित हुई है।

उन्होंने कहा, “सीनियर पुरुष टीम के लिए हमारी योजना सितंबर के शुरुआत में शिविर शुरु करने की है। हम चाहते हैं कि शिविर भुवनेश्वर में हो क्योंकि कतर के खिलाफ मुकाबला भी वहीं होना है। हम इसके लिए ओडिशा सरकार और साई के संपर्क में है। हमें जल्द ही उनके जवाब का इंतजार है। यह कठिन स्थिति है लेकिन हमें हालात को देखते हुए संभावित उपाय ढूंढने होंगे।”

सामान्य स्थिति में जूनियर टीम एएफसी अंडर-16 चैंपियनशिप और फीफा अंडर-17 महिला विश्वकप के मद्देनजर कई दौरे पर जाती, हालांकि इसके लिए कोशिश की जा रही है लेकिन सुरक्षा को देखते हुए यह संभव नहीं है।

कुशल दास ने कहा, “यह एक परेशानी का कारण है। कोरोना महामारी से पहले हमने कई दौरों की योजना बनायी थी जो दुर्भाग्य से पूरा नहीं हो पाया है। मुझे उम्मीद है कि हम कुछ दौरे कर पाएंगे विशेषकर अंडर-16 टीम के लिए। कम से कम बहरीन जाने के पहले एक दौरा करवाने की कोशिश करेंगे।”

कुशल दास ने कहा, “फिलहाल इस स्थिति में कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी। यह वाकई चिंता की बात है। सिर्फ हम ही नहीं अन्य टीमों की स्थिति भी ऐसी ही है। लेकिन मुझे यकीन है कि उज्बेकिस्तान, ऑस्ट्रेलिया और कोरिया ने ट्रेनिंग शुरु कर दी है और हमें भी इसकी जरुरत है।”

एआईएफएफ के महासचिव ने साथ ही बताया कि भारतीय महिला अंडर-17 टीम के कोच थॉमस डेनेरबी महिला विश्वकप की तैयारियों से संतुष्ट हैं।

उन्होंने कहा, “महिला अंडर-17 विश्वकप की तैयारियां अच्छी चल रही है। थॉमस तैयारियों से काफी संतुष्ट हैं। हालांकि उनका मानना है कि विश्वकप से पहले कुछ दौरे पर जाने टीम के लिए बेहतर अनुभव होता। दुर्भाग्य से हम फिलहाल इस स्थिति में नहीं है। हम देखेंगे कि इस बारे में क्या किया जा सकता है।”

कुशल दास ने कहा, “महिला अंडर-17 टीम के लिए मुझे उम्मीद है कि नवंबर-दिसंबर तक हालात सुधरेंगे और हम उनके लिए कुछ दौरे करवाने की स्थिति में होंगे। हमें इसकी पूरी उम्मीद है।”

शोभित राज 

वार्ता

More News
देशभर के 25 शहरों से 100 से अधिक राइडर्स आएंगेः सूद

देशभर के 25 शहरों से 100 से अधिक राइडर्स आएंगेः सूद

26 Apr 2024 | 11:21 PM

शिमला, 26 अप्रैल (वार्ता) शिमला भारत की सबसे पसंदीदा साइकिलिंग चुनौती का ग्यारहवां संस्करण भारत के 25 शहरों और चार देशों के साइकिल चालकों के बीच तीव्र प्रतिस्पर्धा देखने के लिए तैयार है।

see more..
कोलकाता और पंजाब के बीच खेले मैच का स्कोर बोर्ड

कोलकाता और पंजाब के बीच खेले मैच का स्कोर बोर्ड

26 Apr 2024 | 11:21 PM

कोलकाता 26 अप्रैल (वार्ता) कोलकाता नाइट राइडर्स और पंजाब किंग्स के बीच शुक्रवार को खेले गये इंडियन प्रीमियर लीग के 42वें मैच का स्कोर बोर्ड इस प्रकार है:-

see more..
image