Saturday, Apr 27 2024 | Time 00:30 Hrs(IST)
image
राज्य


बीएचयू में छात्राओं पर पुलिस लाठी चार्ज की बरसी पर बवाल

बीएचयू में छात्राओं पर पुलिस लाठी चार्ज की बरसी पर बवाल

वाराणसी, 23 सितंबर (वार्ता) काशी हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) में गत वर्ष 23 सितंबर को छात्राओं पर हुई ‘बर्बर पुलिस कार्रवाई’ की बरसी पर उसके खिलाफ रविवार को यहां आयोजित छात्र-छात्राओं के नुक्कड़ नाटक एवं सभा के दौरान दो गुटों के बीच जमकर झड़पें हुईं।

विश्वविद्यालय एवं पुलिस सूत्रों के अनुसार विश्वविद्यालय के सुरक्षाकर्मियों ने बवाल को देखते हुए हल्का बल प्रयोग कर मामले को शांत कराया। बवाल बढ़ने की आशंका के मद्देनजर मुख्य द्वार पर बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात कर दिया गया है जबकि बीएचयू परिसर के अंदर महिला महाविद्याल के आसपास विश्वविद्यालय के दर्जनों सुरक्षाकर्मियों ने घेरा डाल दिया है।

आंदोलनकारी छात्र-छात्राओं का आरोप है कि विश्वविद्यालय प्रशासन की सह पर सत्ताधारी दल से जुड़े कुछ युवकों ने शांतिपूर्ण सभा करने पहुंचीं छात्राओं के साथ दुर्व्यवहार किया तथा गंदी गालियां दीं और कईयों के साथ मारपीट की गई। विरोध सभा करने पहुंचीं छात्राओं ने केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार और बीएचयू प्रशासन के खिलाफ नारे लगाये एवं प्रदर्शन किया। उनका आरोप है कि लाठी चार्ज की घटना के एक साल बीतने के बाद भी आरोपियों को सजा नहीं दी गई है। प्रशासन को बर्बर घटना को याद दिलाने के उद्देश्य से आज सभा आयोजित की गई थी।

गौरतलब है कि 2017 में सितंबर के आखिरी सप्ताह में विश्वविद्यालय परिसर में एक स्नातक की छात्रा के साथ कथित छेड़छाड की घटना के बाद यहां की हजारों छात्राओं ने कई दिनों तक विरोध प्रदर्शन किया था। 23 सितंबर की रात धरना-प्रदर्शन कर रहीं छात्राओं पर विश्वविद्यालय के सुरक्षा कर्मियों एवं उत्तर प्रदेश पुलिस के कई जवानों ने कथित तौर पर लाठी चार्ज किया था। इस घटना में अनेक छात्राएं घायल हो गई थीं।

छात्राओं के लगातार बढ़ते विरोध के बीच चीफ प्रॉक्टर समेत अनेक लोगों को उनके पदों से हटा दिया गया था जबकि तत्कालीन कुलपति प्रो0 जी सी त्रिपाठी को अपने कार्यकाल के आखिरी दो महीने छुट्टी पर जाना पड़ा था।

बीरेंद्र तेज

वार्ता

More News
मोदी को फिर से प्रधानमंत्री बनाने प्रदेश के मतदाताओं ने किया मतदान: शर्मा

मोदी को फिर से प्रधानमंत्री बनाने प्रदेश के मतदाताओं ने किया मतदान: शर्मा

26 Apr 2024 | 11:52 PM

भोपाल, 26 अप्रैल (वार्ता) मध्यप्रदेश भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष एवं खजुराहो सांसद विष्णुदत्त शर्मा ने आज कहा मतदाताओं के उत्साह से यह साबित हो गया है कि देश की जनता श्री नरेंद्र मोदी को तीसरी बार प्रधानमंत्री बनाने के संकल्प को पूरा करने के लिए मतदान किया है। इसके लिए वे सभी मतदाताओं, नागरिकों का हार्दिक अभिनंदन और बधाई देते हैं।

see more..
मध्यप्रदेश में छह सीटों पर 58़ 26 प्रतिशत से अधिक मतदान

मध्यप्रदेश में छह सीटों पर 58़ 26 प्रतिशत से अधिक मतदान

26 Apr 2024 | 11:51 PM

भोपाल, 26 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के तहत मध्यप्रदेश में आज छह संसदीय क्षेत्राें के 12,828 मतदान केंद्रों पर एक करोड़ 11 लाख 62 हजार से अधिक मतदाताओं में से औसतन 58़ 26 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट डाले। इसके साथ ही सभी 80 प्रत्याशियों की किस्मत ईवीएम में कैद हो गयी। मतदान शांतिपूर्ण ढंग से निर्विघ्न संपन्न हुआ।

see more..
image