Friday, Apr 26 2024 | Time 12:08 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


बेटियों के जन्म पर मना उत्सव, लगाए गये पौधे

पलामू, 23 जनवरी (वार्ता) ‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ’ सप्ताह के तहत पलामू जिले में हर दिन जागरुकता कार्यक्रम के क्रम में आज सरकारी एवं गैर सरकारी अस्पतालों में बेटियों के जन्म लेने पर उत्सव मनाया गया और जन्म देने वाली माताओं के साथ उनके पिता को भी सम्मानित किया गया।
आधिकारिक सूत्रों ने यहां बताया कि अभियान के तहत यह पता लगाया गया कि 21 से 23 जनवरी तक सरकारी और गैर सरकारी अस्पताल में कितनी लड़कियों का जन्म हुआ है। इसके बाद एक-एक करके सभी अस्पतालों में उत्सव मनाया गया और बच्चियों के माता-पिता को फूल-माला पहनाकर उनका अभिनंदन किया गया।
सदर अस्पताल में जिले के सिविल सर्जन डाॅ. कलानंद मिश्रा ने कई माताओं को बेटी होने पर हौसला बढ़ाया और उन्हें सम्मानित किया। साबुन, तेल, पाउडर सहित अन्य सामानों से संबंधित किट दिए।
उपायुक्त डाॅ. शांतनु कुमार अग्रहरि तथा अन्य पदाधिकारियों द्वारा पलामू समाहरणालय परिसर में बेटियों के नाम पर कुल चार पौधे लगाए गए तथा चारों पौधों का नामकरण किया गया। उपायुक्त द्वारा लगाये गए पौधे का नाम लक्ष्मी, उप विकास आयुक्त द्वारा लगाये गए पौधे का नाम सरस्वती, निदेशक एन.ई.पी. द्वारा लगाये गए पौधे का नाम सुकन्या और समाज कल्याण पदाधिकारी द्वारा लगाये गए पौधे का नाम समृद्धी रखा गया। वृक्षा रोपण करते हुए उपायुक्त ने कहा कि जैसे-जैसे ये पौधे बढ़ेंगे, वैसे ही जिले की बेटियां बढ़ेंगी तथा पलामू में सुख और समृद्धि आएगी।
सं. सतीश सूरज
वार्ता
image