Saturday, Apr 27 2024 | Time 06:38 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


बिहार के समस्तीपुर में बाढ़ की स्थिति गंभीर

समस्तीपुर, 03 अगस्त (वार्ता) बिहार के समस्तीपुर जिले में बागमती एवं करेह नदी में उफान से जिले में बाढ़ की स्थिति गंभीर बनी हुई है।
जिलाधिकारी शशांक शुभंकर ने सोमवार को यहां बताया कि बागमती एवं करेह नदी में उफान के कारण जिले के शिवाजीनगर और सिंधिया क्षेत्र से गुजरने वाले तटबंधों पर पानी का भारी दबाव है। इलाके के 24 पंचायतों मे रेड अलर्ट जारी किया गया है। उन्होंने बताया कि लोगों से सुरक्षित स्थानों पर जाने की अपील की जा रही है। कल्याणपुर, सिधिंया, बिथान और हसनपुर प्रखंड के 33 पंचायतों के 94 गांव बाढ़ से बुरी तरह प्रभावित है।
जिलाधिकारी ने बताया कि निकटवर्ती मुजफ्फरपुर जिले के टूटे तिरहुत तटबंध से पानी के हो रहे तेज बहाव के कारण समस्तीपुर जिले से होकर गुजरने वाली नून, वायां एवं बलान नदियों के जलस्तर में वृद्धि की संभावना है। संभावित खतरे के मद्देनजर जिले के ताजपुर एवं सरायरंजन समेत अन्य क्षेत्रों में लोगों को अलर्ट कर दिया गया है।
इधर, समस्तीपुर-दरभंगा रेल खंड के हायाघाट के निकट पुल संख्या 16 पर पानी के भारी दबाव के कारण आज 11वें दिन भी ट्रेनों का परिचालन पूरी तरह ठप है। वहीं, जिले के कल्याणपुर प्रखंड के जटमलपुर महादेव मंदिर के निकट बागमती का पानी मुख्य पथ पर आ गया है जिसके कारण समस्तीपुर-दरभंगा मुख्य मार्ग पर छोटे वाहनों का भी चलना मुश्किल हो गया है।
सं. सतीश
वार्ता
image