Friday, Apr 26 2024 | Time 17:29 Hrs(IST)
image
भारत


बिहार मंडप में चार कलाओं का जीवंत प्रदर्शन

बिहार मंडप में चार कलाओं का जीवंत प्रदर्शन

नयी दिल्ली 13 नवम्बर (वार्ता) राष्ट्रीय राजधानी के प्रगति मैदान में 14 से 27 नवम्बर तक चलने वाले अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले के दौरान बिहार मंडप में चार प्रमुख शिल्प कलाओं का जीवंत प्रदर्शन (लाइव डेमो) किया जायेगा । टेराकोटा शिल्प का लाइव डेमो पटना की नीतु सिन्हा ,टिकुली कला का सबीना इमाम , सिक्की कला का मुन्नी देवी तथा स्टोन क्राफ्ट का प्रदर्शन संतोष कुमार गुप्ता करेंगे। इस बार मेले की थीम “ईज़ ऑफ डूइंग बिजनेस” के अनुरुप है।

बिहार सरकार के उद्योग विभाग ने लगातार छठी बार उपेन्द्र महारथी शिल्प अनुसंघान संस्थान को पवेलियन के आयोजन एवं सजाने संवारने की जिम्मेवारी दी है। संस्थान के निदेशक अशोक कुमार सिन्हा के निर्देशन बिहार पवेलियन को आकर्षक रूप दिया जा रहा हैं।

श्री सिन्हा ने बताया कि इस बार पूरे बिहार पवेलियन को राज्य के चार प्रमुख शिल्पकला के हैंड पेंटिंग से सजाया जा रहा है। इसके लिए बिहार से विशेष तौर पर कलाकार बुलाए गए हैं। बिहार की पारंपरिक कलाएं जैसे कि मधुबनी पेंटिंग, पिपली आर्ट, मंजूषा कला और सिक्की पेंटिंग अब अन्तरराष्ट्रीय पहचान बनाती जा रही है। बिहार मंडप के बाहरी भाग को पूरी तरह से इन कलाओं के माध्यम से सुसज्जित किया जा रहा है। साथ ही मुख्य द्वार पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर उनकी विशाल मूर्ति लगाई जा रही है। मुख्य द्वार के दूसरी ओर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की प्रतिमूर्ति एवं बिहार के औद्योगिक विकास का संदेश दर्शाया गया है।

बिहार सरकार ईज़ ऑफ डूइंग बिजनेस के मामले में अग्रणी राज्यों की श्रेणी में आता है जिसे हमने मेले की थीम के अनुरूप विभिन्न पैनलों के माध्यम से बिहार मंडप में दिखाने का बेहतर प्रयास किया है। राज्य सरकार में विगत वर्षों के दौरान ढेर सारी नई योजनाओं की शुरुआत की गई है जिनमें नई औद्योगिक नीति, सात निश्चय, सिंगल विंडो सिस्टम सहित कई कार्यक्रम चलाये जा रहे हैं।

श्री सिन्हा ने बताया कि इस बार बिहार पवेलियन में हेंडलूम एवं हेंडीक्राफ्ट के 16 स्टाल होंगे जिनमें आठ हेंडलूम औऱ आठ हेंडीक्राफ्ट के होंगे। इन स्टॉलों पर बिहार के पारंपरिक हस्तकलाओं एवं हस्तकरघा उत्पाद जिनमें नालंदा का बाबन बूटी, भागलपुर का सिल्क, मिथिलांचल का मधुबनी पेंटिंग, पटना की टिकुली कला आदि को स्थान दिया जाएगा।

अरुण सचिन

वार्ता

image