Saturday, Apr 27 2024 | Time 06:59 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


बिहार में राजकीय समारोह के रूप मे मनाई जाएगी पूर्व केंद्रीय मंत्री जॉर्ज फर्नांडिस की जयंती

बिहार में राजकीय समारोह के रूप मे मनाई जाएगी पूर्व केंद्रीय मंत्री जॉर्ज फर्नांडिस की जयंती

पटना 28 मई (वार्ता) बिहार सरकार ने प्रसिद्ध समाजवादी नेता एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री जॉर्ज फर्नांडिस की जयंती प्रत्येक वर्ष तीन जून को राजकीय समारोह के रूप में मनाए जाने का फैसला किया है।

मंत्रिमंडल सचिवालय विभाग के प्रधान सचिव डॉ. दीपक प्रसाद ने बताया कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में गुरुवार को यहां वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से हुई मंत्रिपरिषद की बैठक में प्रसिद्ध समाजवादी राजनेता एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री स्व. फर्नांडिस की जयंती प्रत्येक वर्ष तीन जून को मुजफ्फरपुर (बिहार) में राजकीय समारोह के रूप में मनाये जाने की स्वीकृति प्रदान की गई है।

डॉ. प्रसाद ने बताया कि बिहार में देश के विकास में सक्रिय योगदान करने वाले देशभक्त, समाजसेवी एवं राज्य के बहुमुखी विकास में अभूतपूर्व योगदान करने वाले दिवगंत महानुभावों के कृतित्व को अक्षुण्ण रखने के लिए उनके जन्म दिन का आयोजन राजकीय समारोह के रूप में किया जाता है। उन्होंने बताया कि राज्य के राजकीय समारोहों की सूची में स्व. फर्नांडिस के जन्म दिवस की तिथि सम्मिलित करने की मंजूरी दी गई है।

उल्लेखनीय है कि श्री फर्नांडिस का जन्म कर्नाटक के मैंगलोर में तीन जून 1930 को हुआ था। वर्ष 1950 में मुंबई के श्रमजीवी आंदोलन से श्री फर्नांडिस का राजनीति में अभ्युदय हुआ। राष्ट्रीय रणनीति की सामयिक गतिविधियों में एक प्रकाशमान नक्षत्र की भांति इनकी उपस्थिति हमेशा विस्मरणीय रही। वह वर्ष 1967 में एक समाजवादी नेता के रूप में मुंबई से पहली बार सांसद निर्वाचित हुए। इसके बाद उन्होंने बिहार को अपनी कमभूमि बनायी तथा वर्ष 1977 में मुजफ्फरपुर लोकसभा क्षेत्र से एक लोकप्रिय सांसद के रूप में निर्वाचित हुए।

बिहार में कई बार सांसद के रूप में निर्वाचित होते हुए श्री फर्नांडिस का लंबा संसदीय जीवन बिहार के विकासात्मक इतिहास का चिरस्मरणीय पृष्ठ है। अपने राजनीतिक जीवन में श्री फर्नांडिस भारत के उद्योग, रेल एवं प्रतिरक्षा जैसे महत्त्वपूर्ण मंत्रालयों के यशस्वी मंत्री के रूप में दायित्व निभाया। उनका जीवन सादगी एवं सहजता का प्रतिमान रहा है।

सूरज शिवा

वार्ता

image