Saturday, Apr 27 2024 | Time 06:06 Hrs(IST)
image
खेल


बर्मिंघम से बहुत कुछ सीखा : अभिषेक

बर्मिंघम से बहुत कुछ सीखा : अभिषेक

नयी दिल्ली, 12 अगस्त (वार्ता) राष्ट्रमंडल खेल 2022 में रजत पदक जीतने वाली भारतीय पुरुष हॉकी टीम के युवा फॉर्वर्ड खिलाड़ी अभिषेक सिंह ने शुक्रवार को कहा कि उन्होंने इस अनुभव से बहुत कुछ सीखा और इसने उन्हें "बेहतर प्रदर्शन के लिये" प्रेरित किया है।

भारत के 76वें स्वतंत्रता दिवस पर 23 साल के होने वाले अभिषेक ने इसी साल फरवरी में दक्षिण अफ्रीका दौरे पर राष्ट्रीय टीम के लिये पदार्पण किया था। उन्होंने एफआईएच प्रो लीग 2021/22 में 14 मैच खेले और शानदार प्रदर्शन की बदौलत राष्ट्रमंडल खेलों के लिये टीम में जगह बनायी।

अभिषेक ने बर्मिंघम के अनुभव के बारे में कहा, "इतने बड़े मंच पर प्रदर्शन करना मेरे लिये एक यादगार अनुभव था। मैंने टूर्नामेंट के दौरान अपने खेल के बारे में बहुत कुछ सीखा और इन क्षेत्रों के बारे में जाना जहां मैं सुधार कर सकता हूं।"

उन्होंने कहा, "हमारे मुख्य कोच ग्राहम रीड ने अभ्यास सत्रों में पहले ही बता दिया था कि मुझे ज्यादा दबाव नहीं लेना और मैच का आनंद लेना है। इस सलाह ने राष्ट्रमंडल खेलों के दौरान मेरी बहुत सहायता की क्योंकि मैं अपने स्वाभाविक खेल पर ध्यान देते हुए स्वतंत्रता के साथ खेल रहा था।"

अभिषेक ने टूर्नामेंट के दौरान भारत के लिये दो गोल भी किये।

उन्होंने अपने प्रदर्शन के बारे में कहा, "मेरे साथियों और कोचों ने मुझसे कहा कि अपने पहले बड़े टूर्नामेंट के हिसाब से मैंने अच्छा प्रदर्शन किया। अभी भी कुछ क्षेत्र हैं जहां मुझे सुधार करना है, और राष्ट्रमंडल खेल 2022 के अनुभव ने मुझे उन कमियों को पूरा करने के लिए और अधिक मेहनत करने के लिए प्रेरित किया है।"

भारत ने पूरे टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन करते हुए अपने पहले पूल बी मैच में घाना पर 11-0 से जीत दर्ज की। इंग्लैंड के खिलाफ 4-4 से ड्रा, कनाडा पर 8-0 से जीत और वेल्स पर 4-1 से जीत के साथ, भारत ने सेमीफाइनल में जगह बनाई, जहां उन्होंने दक्षिण अफ्रीका को 3-2 से जीत के साथ हरा दिया। फाइनल में भारत का सामना ऑस्ट्रेलिया से हुआ जहां उन्हें 0-7 से हार का सामना करना पड़ा।

अभिषेक ने राष्ट्रमंडल खेल 2022 में भारतीय टीम के प्रदर्शन पर कहा, "कठिन विरोधियों का सामना करने के बावजूद हमने पूरी प्रतियोगिता में एक टीम के रूप में प्रदर्शन किया। हर मैच में हमारे लिए एक नई चुनौती थी, और हम इसका सामना करने में सक्षम थे। यहां तक ​​कि हालांकि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ फाइनल हमारे अनुकूल नहीं रहा, हमने मैच से बहुत कुछ सीखा।"

भारतीय पुरुष हॉकी टीम 29 अगस्त को बेंगलुरु में राष्ट्रीय कोचिंग शिविर में लौटेगी और आगामी एफआईएच हॉकी प्रो लीग 2022/23 सीज़न की तैयारी शुरू करेगी। अक्टूबर में शुरू होने वाले सत्र में भारत को घर में न्यूजीलैंड और स्पेन का सामना करना है।

अभिषेक ने भविष्य की तैयारियों पर कहा, "हम सभी प्रशिक्षण पर लौटने और आगामी प्रतियोगिताओं के लिए खुद को तैयार करने के लिए वास्तव में उत्सुक हैं। हम सभी एक टीम के रूप में सुधार करना चाहते हैं। अगले साल विश्व कप को ध्यान में रखते हुए हर कोई आने वाले महीनों में आकार और फॉर्म में रहना चाहता है।"

शादाब

वार्ता

More News
देशभर के 25 शहरों से 100 से अधिक राइडर्स आएंगेः सूद

देशभर के 25 शहरों से 100 से अधिक राइडर्स आएंगेः सूद

26 Apr 2024 | 11:21 PM

शिमला, 26 अप्रैल (वार्ता) शिमला भारत की सबसे पसंदीदा साइकिलिंग चुनौती का ग्यारहवां संस्करण भारत के 25 शहरों और चार देशों के साइकिल चालकों के बीच तीव्र प्रतिस्पर्धा देखने के लिए तैयार है।

see more..
कोलकाता और पंजाब के बीच खेले मैच का स्कोर बोर्ड

कोलकाता और पंजाब के बीच खेले मैच का स्कोर बोर्ड

26 Apr 2024 | 11:21 PM

कोलकाता 26 अप्रैल (वार्ता) कोलकाता नाइट राइडर्स और पंजाब किंग्स के बीच शुक्रवार को खेले गये इंडियन प्रीमियर लीग के 42वें मैच का स्कोर बोर्ड इस प्रकार है:-

see more..
image